दिल्ली में चीनी मांझे पर रोक को कड़ाई से लागू करने के निर्देश

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Jul, 2018 09:36 PM

directions to strictly enforce the ban on sugar mangoes in delhi

दिल्ली सरकार ने स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन पर होने वाली पतंगबाजी के मद्देनजर संबंधित विभागों से चीनी मांझे पर रोक को कड़ाई से लागू करने को कहा है। एक सरकारी बयान में बताया गया है कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने आगामी त्यौहारी मौसम के...

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार ने स्वतंत्रता दिवस और रक्षा बंधन पर होने वाली पतंगबाजी के मद्देनजर संबंधित विभागों से चीनी मांझे पर रोक को कड़ाई से लागू करने को कहा है। एक सरकारी बयान में बताया गया है कि दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने आगामी त्यौहारी मौसम के दौरान दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति से राष्ट्रीय राजधानी में चीनी मांझे की बिक्री , उत्पादन , भंडारण , आपूर्ति पर प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने का निर्देश दिया है। इसमें बताया गया है कि राजस्व , वन्यजीव , पुलिस और नगर निगमों को प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के अधिकार दिए गए हैं।

पर्यावरण सचिव ने कहा कि सरकार ने प्रतिबंध का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई के लिए राजस्व विभाग में तहसीलदार और उनके ऊपर के अधिकारी , वन महकमे में वन्यजीव निरीक्षक तथा उनसे वरिष्ठ अधिकारी , दिल्ली पुलिस में उप निरीक्षक एवं उनसे आला अफसर तथा नगर निगमों में स्वच्छता निरीक्षक , जनरल लाइसेंसिंग निरीक्षक एवं सार्वजनिक स्वास्थ्य निरीक्षकों को अधिकार दिए हैं।

दिल्ली सरकार ने पिछले साल 10 जनवरी को चीनी मांझे या नायलॉन , प्लास्टिक या अन्य सिंथैटिक सामग्री से बने मांझे पर रोक लगा दी थी। गौरतलब है कि चीनी मांझा नायलॉन से बनता है। इसमें शीशे और लौहे के कण लगाए जाते हैं जिस वजह से यह आसानी से टूटता नहीं है। यह पक्षियों और इंसान दोनों के लिए जोखिम भरा है।  

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!