हिंसक हुआ किसान आंदोलन और देशभर में मनाई गांधी जयंती, पढ़िए अब तक की बड़ी खबरें

Edited By vasudha,Updated: 02 Oct, 2018 07:09 PM

big news till now so far

दिल्ली में उग्र हुए किसान क्रांति आंदोलन से लेकर देश भर में मनाई जा रही 50वीं गांधी जयंती तक, हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें, जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं...

नेशनल डेस्क: दिल्ली में उग्र हुए किसान क्रांति आंदोलन से लेकर देश भर में मनाई जा रही 150वीं गांधी जयंती तक, हम आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें, जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको हर क्षेत्र से जुड़ी बड़ी खबरें बताने जा रहे हैं। तो अब एक क्लिक में पढि़ए देश-दुनिया से लेकर खेल जगत की अब तक की बड़ी खबरें।

PM मोदी ने गांधी जयंती पर विश्व को स्वच्छ बनाने का दिया 'मंत्र'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि भारत का स्वच्छता मिशन दुनिया का सबसे बड़ा जन आंदोलन बन चुका है। हमें अभी और आगे बढ़ना है और स्वच्छ भारत बनाकर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि देनी है। पीएम मोदी महात्मा गांधी  के 150वें जन्मदिवस के मौके पर ग्लोबल सेनिटेशन कन्वेंशन को संबोधित कर रहे थे।

राजनाथ सिंह के साथ किसान नेताओं की बैठक खत्म, कई मांगों पर बनी सहमति
हरिद्वार से दिल्ली के लिए निकली किसान क्रांति यात्रा ने आज हिंसक रूप ले लिया। दिल्ली की सीमा पर रोके जाने का विरोध करते हुए किसानों ने यूपी गेट पर कब्जा कर लिया और ‘जय जवान जय किसान’ के नारे के साथ-साथ सरकार विरोधी नारे लगाते हुए आक्रामक तेवर दिखाए। इसी बीच, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने निवास पर किसान नेताओं के साथ बैठक की।

गांधी जयंती के बाद ओडिशा में नहीं दिखेगा प्लास्टिक, इन शहरों में लगा बैन
भारत में हर दिन लगभग 15,000 टन प्लास्टिक कचरा पैदा होता है। इसमें से ज्यादातर कचरा गड्ढों और नालियों में डाल दिया जाता है, जिससे नहरों और नदियों का बहाव अवरुद्ध हो जाता है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए कई राज्यों ने प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है। महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली के बाद अब ओडिशा ने भी प्लास्टिक को प्रतिबंधित कर दिया है।

गांधीजी ने देश को जोड़ा, PM मोदी ने तोड़ा: राहुल गांधी
 महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर कांग्रेस ने मंगलवार को अपनी कार्य समिति की बैठक आयोजित की। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने देश को जोडऩे का काम किया लेकिन मोदी तोडऩे का काम कर रहे हैं। यही नहीं कांग्रेस अध्यक्ष ने राफेल सौदा, किसानों की कर्जमाफी की मांग और बेरोजगारी के मुद्दों पर भी मोदी सरकार को घेरा।

भारत की गीता गोपीनाथ ने बढ़ाया देश का मान, IMF की मुख्य अर्थशास्त्री नियुक्त
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भारत में जन्मी और पली-बढ़ी गीता गोपीनाथ को मुख्य अर्थशास्त्री और अनुसंधान विभाग का प्रमुख नियुक्त किया है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने सोमवार को बताया कि आईएमएफ प्रमुख क्रिस्टिन लगार्ड ने सोमवार को गोपीनाथ को आर्थिक सलाहकार और अनुसंधान विभाग के प्रमुख के पद पर नियुक्त किया।

क्या आप जानते हैं नोट पर क्यों छापी जाती है महात्मा गांधी की तस्वीर?
2 अक्टूबर यानी आज भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है। महात्मा गांधी से जुड़ी कई बातें आप जानते ही होंगे, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि भारतीय मुद्रा पर महात्मा गांधी की तस्वीर क्यों छपी होती है और उनकी यह फोटो कहां से ली गई है। इस सवाल का जवाब आज हम आपको बताते हैं।

जम्मू-कश्मीर: टेरर फंडिंग मामले में NIA ने अलगाववादी समर्थक के घर की छापेमारी
टेरर फंडिंग मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आज जम्मू-कश्मीर के नौहट्टा इलाके में अलगाववादी समर्थक एजाज अहमद हक्काक के घर छापेमारी की। एनआईए की टीम आज सुबह साढ़े सात बजे नौहट्टा पुलिस के एक दल के साथ एजाज अहमद हक्काक के मकान और दुकानों पर पहुंचा था। 

फिर भूकंप से दहला इंडोनेशिया, सुंबा द्वीप में 5.9 तीव्रता के झटके
इंडोनेशिया के सुंबा द्वीप के दक्षिणी तट पर मंगलवार सुबह में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने यह जानकारी दी। भूकंप का केंद्र सुंबा से करीब 40 किलोमीटर की दूरी पर जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। सुंबा द्वीप में करीब 750,000 लोग रहते हैं। सुबा सुलावेसी द्वीप के 1,600 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। सुलावेसी में शुक्रवार को भूकंप और सुनामी आने से 800 से अधिक लोग मारे गए।

पाक में अचानक अरबपति बना गरीब एफ.आई.ए के निशाने पर, पूर्व राष्ट्रपति से जुड़े तार
पाकिस्तान में एक गरीब रेहड़ी वाले के बैंक खाते में 2.25 अरब रुपए की भारी-भरकम रकम का पता चलने के बाद अब वह जांच एजेंसियों के निशाने पर आ गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह जमा राशि पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से जुड़े कई अरब रुपए के मनी लॉन्ड्रिंग मामले से जुड़ी थी। बता दें कि यह मामला सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है।

अकाउंट हैकिंग के बाद बढ़ती फेसबुक की मुश्किलें, IT मंत्रालय ने मांगी रिपोर्ट
सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय ने फेसबुक हैकिंग की हालिया घटना से भारतीय उपयोक्ताओं पर पड़े असर के बारे में सोशल मीडिया कंपनी से विस्तृत जानकारी की मांग की है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी।

आधार के बिना अब नया मोबाइल नंबर लेेने में होगी देरी, करना पड़ेगा लंबा इंतजार
आधार को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अब मोबाइल नंबर लेने के लिए इसकी जरूरत नहीं होगी। अब आप किसी भी दूसरी आईडी के जरिए मोबाइल नंबर हासिल कर सकेंगे। हालांकि, आधार न देकर मोबाइल नंबर लेना अब इतना आसान नहीं होगा और इसकी पेचीदगी उस दौर की तरह ही हो जाएगी, जब आधार का इस्तेमाल नहीं होता था।

पंचतत्व में विलीन हुईं कृष्णा राज कपूर, परिवार ने नम आंखों से दी अंतिम विदाई
दिवंगत राजकपूर की पत्नी कृष्णा राजकपूर को सोमवार को भावभीनी विदाई दी गई, जिसमें बॉलीवुड के लगभग सभी बड़े कलाकारों ने अंतिम श्रद्धांजलि दी। 87 वर्षीय कृष्णा राजकपूर का सोमवार की सुबह दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनके पार्थिव शरीर को चेम्बूर में उनके आर. के. बंगला पर दिन भर दर्शन के लिए रखा गया था और चेम्बूर शवदाह गृह के लिए एक एंबुलेंस में उनकी अंतिम यात्रा निकाली गई, जिसमें उनकी तस्वीर लगी हुई थी।

एशियाई पैरा खेल: भुगतान नहीं होने के कारण भारतीयों को खेल गांव में प्रवेश से रोका
एशियाई पैरा खेलों के भारत के दल को जकार्ता में सोमवार को कुछ घंटों के लिए प्रवेश देने से आयोजकों ने इनकार कर दिया, क्योंकि समय पर जरूरी भुगतान नहीं किए गए थे। भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि पैरा खिलाड़ी जब खेल गांव पहुंचे तो शुरुआत में उन्हें प्रवेश देने से इनकार कर दिया गया, क्योंकि खेल मंत्रालय ने तब तक दो लाख 50 हजार डालर का भुगतान नहीं किया था। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!