मनोरम नजारों के बीच नहीं बजती मोबाइल फोन की घंटी

Edited By Monika Jamwal,Updated: 18 Jul, 2018 02:35 PM

beautiful place sarthal without facilities

समुद्र तल से सात हजार फीट की ऊंचाई पर जिला कठुआ के दूर दराज पहाड़ी पर्यटक स्थल सरथल में मोबाइल नेटवर्क नहीं है।

कठुआ (गुरप्रीत) : समुद्र तल से सात हजार फीट की ऊंचाई पर जिला कठुआ के दूर दराज पहाड़ी पर्यटक स्थल सरथल में मोबाइल नेटवर्क नहीं है। हर साल यहां हजारों की तादाद में पर्यटक हिमालय की इन हसीन वादियों एवं मौसम के नजारों को महसूस करने के लिए आते हैं। परंतु यहां पहुंचने के बाद पर्यटकों को अपनो से दूर होने का एहसास भी होना शुरू हो जाता है, कारण है कि यहां अब तक मोबाइल नेटवर्क की सुविधा सरकार मुहैया नहीं करवा पाई है। 


दरअसल सरथल पर्यटक स्थल की खूबसूरती कश्मीर के पहलगाम या फिर भद्रवाह के हरे भरे मैदानों से कम नहीं है। यह स्थल सर्दियों के मौसम में छह माह तक पूरी तरह से बंद रहता है। जबकि गर्मियों के शुरू होने के बावजूद वहां ठंडे मौसम का नजारा लेने के लिए कठुआ ही नहीं बल्कि पंजाब, हिमाचल आदि के लोग रुख करते हैं। कठुआ मुख्यालय से करीब 150 किलोमीटर दूर इस पर्यटक स्थल में रहने के लिए टैंट आदि की सुविधा तो है लेकिन मोबाइल नेटवर्क की सुविधा का न होना पर्यटकों के लिए मुसीबत खड़ी करता है। आपात स्थिति में वे अपने घर तक बात नहीं कर पाते। मोबाइल नेटवर्क पकड़े, इसके लिए उन्हें सरथल से नीचे बनी की ओर रुख करना पड़ता है। 

PunjabKesari
 
जिला कठुआ के पर्यटक स्थलों की अनदेखी 
जिला के पर्यटक स्थल का नजारा कश्मीर की वादियों से कम नहीं है। परंतु इन पर्यटक स्थलों की दशकों से अनदेखी की जा रही है। जिला के पहाड़ी क्षेत्र बनी, बिलावर और बसोहली में प्राकृतिक नजारे दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर कर देते हैं। परंतु इन स्थलों तक पहुंचने के लिए न तो सडक़ों की व्यवस्था है और न ही अन्य उचित इंतजाम इन स्थलों पर हैं। जिला कठुआ की हद डोडा-भद्रवाह की सरहद से भी लगती है। बनी को डोडा-भद्रवाह से जोडऩे के लिए सडक़ निर्माण भी चल रहा है। छत्तरगलां में टनल निर्माण के बाद बनी-डोडा तक जाने के लिए मार्ग सुगम होगा। रास्ते में सरथल पर्यटक स्थल आता है परंतु बनी से सरथल जाने के लिए सडक़ मार्ग की हालत भी खस्ता है। इसके अलावा बसोहली में आकर्षण का केंद्र बने रंजीत सागर झील से सटे पुरथू क्षेत्र में रोजाना सैकड़ों लोग आते हैंं। मिनी गोआ के नाम से प्रसिद्ध इस स्थल पर भी प्रशासन या फिर पर्यटन विभाग की ओर से कोई सुविधा नहीं दी गई। 

PunjabKesari

 

महानपुर के डांबरा क्षेत्र की खूबसूरती भी कम नहीं
महानपुर क्षेत्र के डांबरा स्थित पर्यटक स्थल बनबर उभर सकता है। डांबरा में करीब एक सौ कनाल खुला मैदान और प्राकृतिक निकलने वाला पानी व चीड़ के पेड़ इसकी खूबसूरती को बढ़ाते हैं। यहां तक जाने के लिए सडक़ मार्ग तो है लेकिन इस स्थल को विकसित करने के लिए अब तक कोई कदम नहीं उठाए गए। एक तरह से जिला मेें कई ऐसे स्थल हैं 

 

 


 
बिलावर में भी खूबसूरत नजारों की कमी नहीं 
बिलावर उपमंडल में भी खूबसूरत नजारों की कमी नहीं है। नानगलां क्षेत्र में गर्मियों के मौसम में धुंध ठंडक का एहसास करवाती है। यहां तक जाने के लिए मार्ग उचित है। इसके अलावा कुरकन में प्राकृतिक वाटर फाल भी लोगों को आकर्षित करता है लेकिन यहां मार्ग उचित नहीं है। मंटार में भी पर्यटक स्थल है जो मिनी स्विजरलैंड के नाम से प्रसिद्ध है। सुच्चार का खुला हरा भरा मैदान और चारों छोर में देवदार के वृक्ष अपने में एक मनमोहक नजारा है। इन तमाम स्थलों को विकसित करने के लिए कोई प्रयास नहीं हो पाए। 


 PunjabKesari
 किसी कंपनी का नेटवर्क नहीं
सरथल में किसी भी कंपनी का मोबाइल नेटवर्क नहीं है। बी.एस.एन.एल. का भी वहां नेटवर्क नहीं है। टावर लगाने में काफी ज्यादा खर्च आता है जबकि वहां से रेवेन्यू इतना ज्यादा नहीं आएगा। सरकार की ओर से भी फिलहाल वहां मोबाइल नेटवर्क को लेकर कोई निर्देश नहीं आए हैं.......संजीव शर्मा, कार्यकारी अभियंता, डिवीजन कठुआ, बी.एस.एन.एल.। 

 

PunjabKesari

क्या कहते हैं अधिकारी
  एस.डी.एम. बनी अजीत सिंह का कहना है कि बनी-भद्रवाह सडक़ मार्ग का निर्माण भी चल रहा है। जिसके चलते जैसे ही इस मार्ग से आवाजाही सुचारू होगी तो पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी जिससे विभिन्न कंपनियों द्वारा मोबाइल टावर लगाने की संभावनाएं बनेंगी। सरथल बनी का बेहतरीन पर्यटक स्थल है  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!