खशोगी की मौत को लकेर खतरे में पड़ा प्रिंस सलमान का ताज, सऊदी फैमिली में बगावत शुरू

Edited By Isha,Updated: 20 Nov, 2018 01:03 PM

khashogi s death threatens prince salman s crown

सऊदी अरब ने इस बात को स्वीकार कर लिया है कि उसके तुर्की के इस्तांबुल स्थित दूतावास में पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या कर दी गई थी। इस बात के सामने आने  सऊदी अरब के शासक परिवार के कुछ सदस्यों ने क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को राजा बनने से रोकने

इंटरनैशनल डेस्कः सऊदी अरब ने इस बात को स्वीकार कर लिया है कि उसके तुर्की के इस्तांबुल स्थित दूतावास में पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या कर दी गई थी। इस बात के सामने आने  सऊदी अरब के शासक परिवार के कुछ सदस्यों ने क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान को राजा बनने से रोकने के लिए आंदोलन शुरू करने की तैयारी में है। दुनिया में खासी सुर्खियां बटोर रहे खाशोगी मर्डर (Jamal Khashoggi murder) के बाद सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammad Bin Salman) की गद्दी खतरे में पड़ सकती है। सीएनबीसी ने सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट पब्लिश की है  जिसमें कहा गया है कि रॉयल फैमिली के कुछ मेंबर ही सलमान को किंग बनाए जाने का विरोध कर रहे हैं।
PunjabKesari
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस घटना में नाम सामने आने के बाद सऊदी की प्रतिष्ठित अल सॉद फैमिली की कई पावरफुल ब्रांच से संबंधित दर्जनों प्रिंस और चचेरे भाई सऊदी प्रिंस के खिलाफ सामने आ गए हैं। फैमिली उत्तराधिकार प्लान में बदलाव चाहती है, लेकिन 82 वर्षीय किंग सलमान के जीवित रहने तहत ऐसा नहीं किया जाएगा। किंग सलमान, प्रिंस के पिता हैं। उन्होंने माना कि किंग के अपने चहेते बेटे के खिलाफ कदम उठाने की उम्मीद कम है। हालांकि सूत्रों ने कहा कि वे अन्य फैमिली मेंबर्स के साथ किंग की मृत्यु के बाद उनके छोटे भाई 76 वर्षीय प्रिंस अहमद बिन अब्दुलअजीज को ताज सौंपने पर चर्चा कर रहे हैं। प्रिंस अहमद, किंग सलमान के एक मात्र जीवित छोटे भाई हैं। सऊदी के सूत्रों ने कहा कि उन्हें फैमिली मेंबर्स, सेना और कुछ वेसर्टन पावर्स का भी सपोर्ट मिलेगा।
PunjabKesari
क्या है पूरा मामला 
गौरतलब है कि वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकार जमाल खगोशी 2 अक्टूबर को तुर्की के इस्तांबुल में स्थित सऊदी अरब के दूतावास गए, लेकिन वहां उनकी हत्या कर दी गई। इस मामले में सऊदी प्रिंस सलमान पर उंगलियां उठ रही हैं। सऊदी अरब के नागरिक रहे खशोगी वॉशिंगटन पोस्ट के लिए लिखते थे। उनके सऊदी के शाही परिवार से अच्छे रिश्ते थे, लेकिन बीते कुछ महीनों से वे प्रिंस सलमान के खिलाफ लिख रहे थे। हत्या के इस मामले से संबंध रखने वाले कुल 21 अधिकारियों को हिरासत में रखा गया है। इनमें से 11 का नाम जांच के दौरान सामने आया था।
PunjabKesari
हत्या से जुडी रिकॉर्डिंग भी आई सामने
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या से जुड़ी ऑडियो रिकॉर्डिंग मौजूद होने की पुष्टि की है हालांकि, उन्होंने खुद क्लिप सुनने से इनकार किया। खुफिया एजेंसी की जांच में ये बात सामने आई थी है कि पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या के पीछे सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का हाथ है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!