2 जापानी एयरलाइंस ने वेबसाइट पर लिखा 'चीन ताइवान', मचा बवाल

Edited By Tanuja,Updated: 19 Jun, 2018 05:08 PM

japan airlines change  taiwan  to  china taiwan  on websites

ड्रैगन को खुश करने के लिए जापान की दो प्रमुख एयरलाइंस द्वारा अपनी वेबसाइट पर ताइवान का नाम बदलकर "चीन ताइवान" करने से बवाल मच गया है। जापानी मीडिया के मुताबिक ताइवान जल्द ही इस पर कूटनीतिक विरोध दर्ज करा सकता है...

टोक्योः ड्रैगन को खुश करने के लिए जापान की दो प्रमुख एयरलाइंस द्वारा अपनी वेबसाइट पर ताइवान का नाम बदलकर "चीन ताइवान" करने से बवाल मच गया है। जापानी मीडिया के मुताबिक ताइवान जल्द ही इस पर कूटनीतिक विरोध दर्ज करा सकता है। जाहिर है कि यह कदम द्वीपीय देश ताइवान को नाराज कर सकता है। स्वशासित ताइवान को चीन अपना हिस्सा बताता है। जापान एयरलाइंस (जेएएल) और "ऑल निप्पॉन एयरवेज" (एएनए) ने यह बदलाव 12 जून को ही कर दिया था।

दोनों कंपनियों का कहना है कि अभी तक ताइवान ने इस संबंध में कोई लिखित शिकायत नहीं की है। एएनए के प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा, "वेबसाइट पर ग्राहकों की आसानी और सुविधा के लिए यह किया गया है। हम किसी विशेष ग्राहक वर्ग की बात नहीं कर रहे बल्कि सभी ग्राहकों की बात कर रहे हैं।" इसी तरह की सफाई जेएएल ने भी दी है।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की क्वांटास एयरलाइंस ने भी यही कदम उठाया था। चीन के नागरिक उड्डयन विभाग ने गत अप्रैल में 36 एयरलाइंस को भेजे नोटिस में ताइवान, हांगकांग और मकाऊ का जिक्र चीन के हिस्से के रूप में करने के लिए कहा था। वर्षों की कटुता के बाद हाल में चीन और जापान के रिश्तों में कुछ सुधार हुआ है। जापान के ताइवान के साथ भी गहरे व्यापारिक संबंध हैं। इसके बावजूद वह "एक चीन नीति" को मान्यता देता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!