International

पेरिसः फ्रांस में नयी नीति के खिलाफ कर्मचारियों की हड़ताल के चलते आज दूसरे दिन भी पर्यटक एफिल टावर घूम नहीं पाए। कर्मचारियों का कहना है कि नयी नीति के चलते पर्यटकों को काफी लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। इस स्मारक को कल दोपहर बंद कर दिया गया था क्योंकि यूनियन इस फैसले पर प्रबंधन से भिड़ गया है कि पहले से टिकट बुक कराकर आने वाले और यहां आकर टिकट लेने वालों के लिए अलग अलग एलीवेटर हो।

अब रोजाना टिकट का आधा हिस्सा इंटरनेट ग्राहकों के लिए तय किया गया है जो पहले महज 20 फीसद था। कर्मचारियों का कहना है कि इन बदलावों से लंबी लंबी कतारें लग जाती हैं जो टिकट खरीदने वालों को तीन तीन घंटे तक बाट जोहना पड़ता है। उधर इंटरनेट टिकट वालों को एक एक घंटे का इंतजार करना पड़ता है जबकि उनका समय निर्धारित होता है। वे हजारों पर्यटकों के प्रबंधन में लचीलापन चाहते हैं जो इस गर्मी के पर्यटन सत्र में इस ‘‘आयरन लेडी’’ के शीर्ष पर पहुंचने की उम्मीद पाले रहते हैं। 

बुधवार को एक पर्यटक ने कहा कि हम फिर आ सकते हैं, नहीं भी आ सकते हैं क्योंकि हमने काफी पैसा लगाया है। एक अन्य पर्यटक हेमा ने कहा, ‘‘यह सही नहीं है, जिस किसी कारण से उन्होंने हड़ताल की हो, यह पर्यटकों के लिए अन्याय है।  वैसे कर्मचारियों एवं प्रबंधन के बीच लगातार बातचीत चल रही है।       
 

.
.
.
.
.