अब अंतरिक्ष में भी पैदा होंगें बच्चे, ये एजेंसी ढूंढ रही है वॉलनटिअर

Edited By Isha,Updated: 27 Oct, 2018 01:10 PM

first human born in space could be just six years away

वैज्ञानिकों की मानें तो अगले 6 सालों में अंतरिक्ष में भी पैदा होंगें बच्चे। आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे ममकिन है पर ये सच है। स्पेस यानी अंतरिक्ष में बच्चे की डिलिवरी होगी जिसकी घोषणा करते स्पेसलाइफ ऑरिजिन ने बताया कि वह 202

इंटरनैशनल डेस्कः वैज्ञानिकों की मानें तो अगले 6 सालों में अंतरिक्ष में भी पैदा होंगें बच्चे। आप सोच रहे होंगे कि ये कैसे ममकिन है पर ये सच है। स्पेस यानी अंतरिक्ष में बच्चे की डिलिवरी होगी जिसकी घोषणा करते स्पेसलाइफ ऑरिजिन ने बताया कि वह 2024 तक स्पेस में पहले बच्चे की डिलिवरी की तैयारी में है। एजेंसी को इसके लिए वॉलनटिअर्स की तलाश है।

डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक स्पेसलाइफ ऑरिजिन्स के फाउंडर और सीईओ कीज मल्डर ने कहा कि अगर मानवता मल्टिप्लेनेटरी (बहुग्रहीय) प्रजाति बनना चाहती है तो हमें स्पेस में प्रजनन के तरीके सीखने की भी आवश्यकता है। फर्म का दावा है कि वह एक अंतरिक्ष-भ्रूण-इनक्यूबेटर बना रही है जिसे 2021 में अंडे और स्पर्स के साथ स्पेस में भेजा जाएगा।
PunjabKesari
2024 में बनी पहले प्रसव की योजना
एजेंसी के मुताबिक अंडे और स्पर्म के मेल से स्पेस में भ्रूण विकसित होना शुरू हो जाएगा हालांकि उन्होंने इसकी प्रक्रिया के बारे में नहीं बताया। 4 दिनों बाद इन्क्यूबेटर धरती पर लौट आए आएगा और यहां पर असल गर्भावस्था और प्रसव यहीं संपन्न होगा। फर्म ने बताया है कि 2024 में उसने स्पेस में पहले प्रसव की योजना बनाई है।
PunjabKesari
एेसे होगी डिलवरी
फर्म के प्रवक्ता ने बताया कि 24-36 घंटे के एक मिशन में धरती से 250 मील ऊपर एक महिला बच्चे को जन्म देगी। उस दौरान महिला के साथ ट्रेंड और वर्ल्ड क्लास मेडिकल टीम भी मौजूद रहेगी। उन्होंने कहा कि सावधानी से तैयार किया गया और देखरेख में पूरी की गई इस प्रक्रिया में सभी संभावित खतरों से निपटने का उपाय होगा। 
PunjabKesari
काफी खर्चीली प्रक्रिया 
हालांकि यह प्रक्रिया काफी खर्चीली साबित होने जा रही है। फर्म ने बताया है कि स्पेस में भ्रूण धारण करने का खर्च 250000 डॉलर से लेकर 50 लाख डॉलर तक होगा। अंतरिक्ष में बच्चा पैदा करने का खर्च इससे भी कहीं अधिक रहने की उम्मीद है। अब फर्म 2022 के अपने प्रॉजेक्ट के लिए वॉलनटिअर्स की तलाश में जुटा हुआ है। 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!