इंस्टाग्राम पर स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए प्रेरणा बनी बेकी वीइरा

Edited By Tanuja,Updated: 07 Jul, 2018 04:26 PM

becky vieira reveals reality of extended breastfeeding

अमरीका की एक महिला अपने 2 साल के बेटे को स्तनपान करवाते हुए  तस्वीरें शेयर कर सोशल मीडिया पर खूब छाई हुई है ...

कैलिफोर्नियाः अमरीका की एक महिला अपने 2 साल के बेटे को स्तनपान करवाते हुए  तस्वीरें शेयर कर सोशल मीडिया पर खूब छाई हुई है । अमरीका के राज्या कैलिफोर्निय़ा के शहर सैन फ्रांसिस्को की रहने वाली लेखिका  व हाऊस वाईफ बेकी वीइरा (42) किचन में कुकिंग करते,  वैक्यूमिंग दौरान, यहां तक ​​कि टॉयलेट में भी बेटे को स्तनपान कराने की फोटोज शेयर कर इंस्टाग्राम की हीरोइन बन गई हैं। बेकी वीइरा ने अपनी ये फोटोज पोस्ट करते स्तनपान की जरूरत और वास्तविकता का खुलासा किया है। उन्होंने स्तपान समय बच्चे के काटने के दर्द से लेकर इस दौरान घर के कामों में आने वाली दिक्कतों से जूझने के बारे में बताया है । उनके इस प्रयास के  कारण वह कई अन्य मांओं के लिए प्रेऱणा बन गई हैं। 
PunjabKesari
बेकी का कहना है कि आखिरकार 40 साल की उम्र में  जब उसका मां  बनने का सपना पूरा हुआ तो वह खुशी से फूली नहीं समाई। लेकिन मां बनने के बाद बच्चे के सही पोषण व उसकी देखभाल को लेकर उनके सामने कई चुनौतियां हैं और अन्य माएं भी एेसी ही चुनौतीपूर्ण स्थितियों से जूझती हैं। उन्होंने बताया कि छोटे बच्चों के लिए मां का दूध सर्वोत्तम आहार है इसलिए वह हर दिक्कत का सामना करते हुए भी अपने बेटे को स्तनपान करा कर खुशी और संतुष्टि महसूस करती हैं। 
PunjabKesari
उन्होंने अपने 2 साल के बेटे को को स्तपान की तस्वीरे शेयर कर उस मिथ  को तोड़ने की भी कोशिश की जिसमें कहा जाता है कि बच्चे को सिर्फ एक साल तक ही स्तनपान करवाना चाहिए । उन्होंने कहा कि 2 साल के बेटे को फीड करवाने पर उन्हें आलोचना का सामना भी करना पड़ा लेकिन उन्होंने इसकी परवाह नहीं की क्योंकि उनको पता है कि यह उनके बेटे के लिए बैस्ट है। 
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि बच्चे के दांत आने के बाद  स्तनपान प्रकिया थोड़ी कठिन व पेनफुल हो जाती है क्योंकि अक्सर बड़े होते हुए बच्चे दांत आने पर काटने लगते हैं जिस  कारण कई बार स्तनों पर जख्म भी हो जातें हैं। बेकी का मानना है इन सब दिक्कतों के बावजूद हर मां बच्चे को फीड करवा कर गर्व व खुशी महसूस करती है। ज्यादातर माएं बच्चे को स्तनपान कराते हुए पर्दा रखती हैं और इसे छुपा कर करती हैं लेकिन बेकी का मानना है कि उसने इंस्टा पर अपनी एेसी फोटोज इसलिए पोस्ट की ताकि स्तनपान कराने वाली सभी मांओं की झिझक दूर हो सके और वे इस प्रक्रिया को लेकर गर्व महसूस कर सकें।
PunjabKesari
बेकी जो 22 महीने से बेटे को स्तनान करवा रही है ने कहा कि  मुझे पता था कि यह उनके बेटे के लिए अच्छा था, लेकिन यह  दर्दनाक और अजीब भी था। 'शुरुआत में यह असहज था, ऐसा लगा कि किसी ने मेरे निप्पल पर sandpaper rubbed और इसे एक पेंसिल sharpener में डाल दिया। लेकिन मैंने देखा कि वह कितना स्वस्थ था और वह कैसे बढ़ रहा था। 'जैसा कि हर कोई आपको बताता है, यह समय, धैर्य और अभ्यास के साथ बेहतर हो जाता है।

 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!