अतंरिक्ष की तकनीक भी रोजमर्रा के जीवन में काम आने वाली चीजों में लाई बदलाव

Edited By Isha,Updated: 20 Sep, 2018 05:04 PM

atnriksh technology changes brought things everyday commuting to work in life

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक इंटरैक्टिव वेबसाइट लॉंच की है, जिसके जरिए यूजर जान सकेंगे कि कैसे अंतरिक्ष के क्षेत्र में काम करने वाली एजेंसी ने लोगों के रोजमर्रा के जीवन में काम

वॉशिंगटनः अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक इंटरैक्टिव वेबसाइट लॉंच की है, जिसके जरिए यूजर जान सकेंगे कि कैसे अंतरिक्ष के क्षेत्र में काम करने वाली एजेंसी ने लोगों के रोजमर्रा के जीवन में काम आने वाली चीजों, जैसे कि ‘‘वाटर प्यूरीफायर’’ और ‘‘सेल्फी कैमरा’’ को बेहतर बनाने में मदद की। नासा के स्पेस टेक्नोलॉजी मिशन डायरेक्टरेट के कार्यकारी एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर जिम रॉयटर ने कहा कि हमारी अंतरिक्ष की तकनीक पृथ्वी पर लगातार जीवन में सुधार कर रही है।

उन्होंने कहा कि नासा होम एडं सिटी लोगों के लिख खोज का स्थान है, खास तौर पर छात्रों के लिए, जो इस यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि अंतरिक्ष की खोज से उनका क्या ताल्लुक है। इन उप-उत्पादों में अपोलो अंतरिक्ष यात्रियों के लिए विशेष तौर बनाए गए जल शोधन प्रणाली को दिखाया गया है इसमें सिल्वर आयन तकनीक पानी को साफ करने के साथ ही इसे हल्का करती है और फिल्टरिंग यूनिट्स में बैक्टीरिया पनपने से रोकती है। इन दिनों निर्माता घरेलू प्यूरीफायर में इसी तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं।

वेबसाइट में दिखाए गए उप-उत्पाद ऐसे वाणिज्यिक उत्पाद हैं, जिनमें नासा की उन तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है, जो मुख्य रूप से अंतरिक्ष के अध्ययन और उसे खंगालने के लिए बनाए गए थे। नासा होम एडं सिटी’’ में 130 उप उत्पाद तकनीकों को दिखाया गया है, जिन्होंने रोजाना इस्तेमाल में आने वाली वस्तुओं को बेहतर बनाया है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!