TCS ऑनलाइन परीक्षा से करेगी इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स की भर्ती

Edited By bharti,Updated: 25 Sep, 2018 06:16 PM

recruitment of engineering graduates from tcs online examination

देश में सबसे ज्यादा नौकरियां देने वाली कंपनियों में से एक टाटा कंसलटेंसी सर्विस ने अब इंजीनियर्स ...

नई दिल्ली : देश में सबसे ज्यादा नौकरियां देने वाली कंपनियों में से एक टाटा कंसलटेंसी सर्विस ने अब इंजीनियर्स की भर्ती के तरीके में  बदलाव करने जा रही है। एेसा इसलिए भी किया जा रहा है ताकि कंपनी अपने हायरिंग के तरीको को डिजिटलाइज  कर सके, साथ ही इससे कंपनी अब पुरानी नियुक्ति प्रक्रिया पर कम निर्भर रहेगी जहां वह कॉलेजों के कैंपस में जाकर हायरिंग करती थी। 

टीसीएस ने ' नैशनल क्वालीफायर टेस्ट' नाम का एक पैन इंडिया ऑनलाइन टेस्ट शुरू किया है। इस टेस्ट के बाद कंपनी चयनित उम्मीदवारों का इंटरव्यू या विडियो इंटरव्यू भी लेती है। कंपनी का कहना है कि ऑनलाइन टेस्ट की मदद से वह दूर-दराज के छात्रों तक भी पहुंच पा रही है। साथ ही इससे कंपनी की नियुक्ति प्रक्रिया 3 से 4 हफ्तों में पूरी हो जाती है। पहले कंपनी 370 कॉलेजों में जाकर छात्रों की हायरिंग करता था। अब ऑनलाइन टेस्ट की वजह से टीसीएस 2,000 कॉलेजों तक पहुंच पा रही है। 

2,80,000 स्टूडेट्स ने किया  रजिस्टर
कंपनी के डिजिटल प्लैफॉर्म iON पर टेस्ट के लिए 24 राज्यों के 100 शहरों से 2,80,000 छात्रों ने रजिस्टर किया। यह पुराने तरीके से रजिस्टर करने वाले छात्रों से 175 प्रतिशत अधिक था। टीसीएस के ग्लोबल ह्यूमन रिसोर्स के हेड अजॉय मुखर्जी ने कहा कि कंपनी नियुक्ति के अपने पारंपरिक तरीके को बदल नहीं रही बल्कि उसे करने के तरीके को बदल रही है। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन टेस्ट की मदद से नियुक्ति प्रक्रिया 3 से 4 हफ्तों में खत्म हो जाती है। उन्होंने कहा कि अब कंपनी दूर-दराज के इलाकों में नहीं जाती बल्कि अब उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या iON सेंटर पर इंटरव्यू के लिए आ जाते हैं। 

इन संस्थानों में  पारंपरिक तरीके से ही होगी नियुक्ति 
उन्होंने बताया कि आईआईटी, एनआईटी, आईआईएम जैसे संस्थानों में पारंपरिक तरीके से ही नियुक्ति जारी रहेगी। हालांकि इस प्रक्रिया में नियुक्ति कम लोगों की भी हो सकती है। कंपनी ने इस बात पर टिप्पणी करने से मना कर दिया कि वह पिछले साल के मुकाबले इस साल कितने ग्रैजुएट्स को हायर करेगी। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!