भारतीय टीम का हिस्सा बने रविंद्र गोस्वामी

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Jul, 2018 04:07 PM

ravindra goswami becomes part of indian team

जकार्ता में होने वाली क्याकिंग एंड कैनोइंग एशियन चैम्पियनशिप और एशियन गेम्स के लिए शहर के वाटर स्पोर्ट्स खिलाड़ी रविंद्र गोस्वामी का चयन भारतीय टीम में हुआ है।

चंडीगढ़ (लल्लन): जकार्ता में होने वाली क्याकिंग एंड कैनोइंग एशियन चैम्पियनशिप और एशियन गेम्स के लिए शहर के वाटर स्पोर्ट्स खिलाड़ी रविंद्र गोस्वामी का चयन भारतीय टीम में हुआ है। चयन के बाद बातचीत में रविंद्र ने बताया कि इससे पहले भी वह देश के लिए इंटरनैशनल लैवल पर खिताब जीत चुके हैं। 

 

उन्होंने कहा कि पुराने मैचों का अनुभव इस प्रतियोगिता में काम आएगा। उन्होंने बताया कि पहले चीन में 3 जुलाई से क्याकिंग और कैनोइंग एशियन चैम्पियनशिप होनी है, जबकि इंडोनेशिया में 18 से 24 अगस्त तक एशियन गेम्स होनी है। साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तर भारत में वाट्र स्पोट्स को प्रमोट करने के लिए सरकार को भी आगे आने  की जरूरत है। सके। 

 

सुखना लेक पर रोजाना करते हैं 3-4 घंटे प्रैक्टिस 
रविंद्र गोस्वामी ने बताया कि वह चंडीगढ़ में सी.आर.पी.एफ. में 2013 से जॉब कर रहे हैं और तभी से ही सुखना लेक पर प्रैक्टिस कर रहे हैं। उन्होने कहा कि एशियन गेम्स से पहले हरियाणा व चंडीगढ़ क्याकिंग व कैनोइंग एसोसिएशन की ओर से नैशनल स्तर पर टूर्नामेंट  के आयोजन से काफी लाभ हुआ है। 

 

उन्होंने कहा कि इस चैम्पियनशिप में 3 स्वर्ण,1 रजत और 1 कांस्य पदक जीता। गोस्वामी ने कहा कि सुखना लेक वाटर स्पोट्स के लिए सबसे बेहतरीन सैंटर हैं। वह रोजाना लेक पर 3-4 घंटे क्याकिंग व कैनोइंग की प्रैक्टिस करते हैं। 

 

देश के लिए इंटरनैशनल लैवल पर जीत चुके हैं मैडल
गोस्वामी पहले भी इंटरनैशनल लैवल पर देश का प्रतिनिधितत्व कर चुके हैं। उनका चयन भारतीय टीम में 4 बार हो चुका है, जिसमें वह 5 पदक जीत चुके हैं। जबकि बाकी प्रतियोगिताओ में टॉप 10 में रहे हैं। लेकिन उनका कहना हैं कि इस बार बेहतरीन प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए फडरेशन की तरफ भोपाल में 1 माह का कैंप का आयोजन किया गया था जहां खिलाडिय़ों के वीक प्वाइंट्स को सुधारा गया। 

 

रविंद्र की उपलब्धियां
-एशियन चैम्पियनशिप जो थाइलैंड में 2012 में हुई थी उसमें 4 रजत पदक और 1 कांस्य पदक जीता। 
-वर्ल्ड  चैम्पियनशिप 2016 में रशिया में हुई जहां 9वां स्थान हासिल हुआ। 
-एशियन चैम्पियनशिप इंडोनेशिया में 2015 में चौथा स्थान हासिल किया।  
-वर्ल्ड  चैम्पियनशिप 2017 में 9वां स्थान पाया। 

 

पुलिस गेम्स में भी जीत चुके हैं पदक
रविंद्र गोस्वामी ने बताया कि 2014 से पुलिस गेम्स चैम्पियनशिप में भी हिस्सा ले रहे हैं। सी.आर.पी.एफ. की ओर से खेलते हुए अभी तक 6 स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। नैशनल गेम्स में 2 स्वर्ण,2 रजत तथा 2 कांस्य पदक जीत चुके हैं। रविंद्र ने बताया कि वह हरियाणा से संबध रखते हैं। हरियाण सरकार खिलाडिय़ों को प्रमोट करने के लिए बेहतरीन कार्य करती है लेकिन क्याकिंग और कैनोइंग की अनदेखी की जा रही हैं। 

 

उन्होने कहा कि हरियाणा स्पोर्ट्स  विभाग से इंटरनैशनल लैवल पर अच्छआ प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को जॉब देने की बात कही थी पर अधिकारियों ने कहा कि यह खेल इतना अधिक पॉपुलर नहीं है। इस कारण इस खेल के खिलाडिय़ों को जॉब नहीं दे सकते। उन्होंने कहा कि जब सरकार ऐसा रवैया अपनाएगी तो यह खेल कैसे प्रोमोट होगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!