ईरान को नवंबर से कच्चे तेल का भुगतान बंद करेगा SBI

Edited By Supreet Kaur,Updated: 15 Jun, 2018 04:27 PM

sbi to stop iranian crude oil payment from november

भारत इस साल नवंबर से ईरान को कच्चे तेल के भुगतान के लिए यूरोपीय बैंकों के मार्ग का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। वरिष्ठ अधिकारियों ने आज बताया कि उस समय ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंध लागू हो जाएंगे, जिससे भारत के लिए कच्चे तेल के भुगतान का मार्ग बंद हो...

बिजनेस डेस्कः भारत इस साल नवंबर से ईरान को कच्चे तेल के भुगतान के लिए यूरोपीय बैंकों के मार्ग का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। वरिष्ठ अधिकारियों ने आज बताया कि उस समय ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंध लागू हो जाएंगे, जिससे भारत के लिए कच्चे तेल के भुगतान का मार्ग बंद हो जाएगा।
PunjabKesari
दूसरे देशों में कच्चे तेल के वैकल्पिक स्रोत उपलब्ध
इंडियन आयल कॉरपोरेशन (आईओसी) के निदेशक (वित्त) ए के शर्मा ने कहा, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने तेल शोधन कंपनियों को सूचित किया है कि तीन नवंबर के बाद यूरो भुगतान मार्ग उपलब्ध नहीं होगा। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले महीने ऐतिहासिक परमाणु करार से बाहर निकलने की घोषणा करते हुए कहा था कि ईरान पर 180 दिन के भीतर नए सिरे से प्रतिबंध लागू हो जाएंगे। भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लि. (बीपीसीएल) के निदेशक (वित्त) आर रामचंद्रन ने कहा कि इससे भारतीय रिफाइनरी कंपनियों के लिए परेशानी जैसी कोई बात नहीं है क्योंकि पश्चिम एशिया, अमेरिका और रूस में कच्चे तेल के वैकल्पिक स्रोत उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि यदि भुगतान संबंधी समस्या की वजह से ईरान से तेल की आपूर्ति बाधित होती है तो भारत अन्य देशों से कच्चा तेल मंगा सकता है।
PunjabKesari
ईरान को करना होगा फैसला
शर्मा ने कहा कि भुगतान चैनल बंद होने के बाद ईरान को यह फैसला करना होगा कि क्या वह भारत के साथ रुपए में कारोबार करना चाहता है या उधार पर तेल की आपूर्ति करेगा तथा भविष्य में इस मार्ग के खुलने का इंतजार करेगा। फिलहाल पेट्रोलियम कंपनियां एसबीआई को कोष स्थानांतरित करती हैं। उसके बाद एसबीआई जर्मनी के ईआईएच बैंक के जरिए ईरान को यूरो में भुगतान करता है। रामचंद्रन ने कहा कि तेल परिवहन सस्ता होने की वजह से ईरान से आयात भारत के लिए फायदेमंद हैं, लेकिन अन्य विकल्प भी उपलब्ध हैं। वहीं शर्मा ने कहा कि अब ईरान को फैसला करना है कि वह किस तरीके से आपूर्ति करना चाहता है। भारत द्वारा प्रतिबंधों से छूट के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि इस पर सरकार को फैसला करना है और वह कोई टिप्पणी नहीं कर सकते। पिछली बार जब भारत ने अमेरिकी प्रतिबंधों से छूट मांगी थी तो उस समय यह शर्त थी कि वह ईरान से आयात घटाएगा। 
 

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!