Business

बिजनैस डेस्कः  देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एस.बी.आई. (स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) अपने ग्राहकों के लिए दिवाली के मौके पर बड़ी खुशखबरी लाया है। बैंक ने 30 नवंबर तक पेंशन लोन पर प्रोसेसिंग फीस नहीं लेने का फैसला किया है। इसका मतलब साफ है कि अब ग्राहकों पेंशन लोन के लिए कोई चार्ज नहीं देना होगा।
PunjabKesari
आपको बता दें कि बैंक कोई भी लोन देने से पहले प्रोसेसिंग फीस वसूलता है। पिछले हफ्ते SBI ने पर्सनल लोन की प्रोसेसिंग फीस भी 30 नवंबर तक जीरो कर दी है। पेंशन लोन-पेंशन लोन का फायदा सिर्फ पेंशनधारकों को ही मिलता है। इस स्कीम के सरकारी पेंशनधारक ही आते है। निजी संस्थानों से पेंशन लेने वाले इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते है। SBI पेंशन लोन सिर्फ राज्य और केंद्र सरकार के पेंशनधारकों, रक्षा पेंशनधारकों और परिवार पेंशनधारकों को ही दिया जाता है। बता दें कि परिवार पेंशनधारक वो होते हैं जो असल पेंशनधारक का नॉमिनी होता।

14 लाख रुपए का लोन
केंद्र सरकार और राज्य सरकार के पेंशनधारकों को 7.50-14.00 लाख रुपए तक का पेंशन लोन मिल सकता है। इसके अलावा सेना, अर्द्धसैन्य बलों के पेंशनधारकों को भी 7.50-14.00 लाख रुपए तक का पेंशन लोन मिल सकता है, हालांकि, फैमिली पेंशनधारक को सिर्फ 2.5-5.0 लाख रुपए तक का ही पेंशन लोन मिलेगा। बता दें कि इसमें मिनिमल लोन अमाउंट 25,000 रुपए है।
PunjabKesari
किश्तों में भी चुका सकते है लोन
लोन की EMI बनेंगी, जिन्हें लोन लेने वाले के खाते से हर महीने काटा जाएगा। इसके अलावा लोन लेने वाला शख्स लोन की अवधी पूरी होने से पहले लोन पूरा चुकाना चाहता है तो उसे भुगतान राशि पर 3% पेनल्टी (प्री पेमेंट पेनल्टी) देनी होगी।
PunjabKesari
एेसे मिलेगा लोन
आवेदनकर्ता को केंद्र सरकार/राज्य सरकार/रक्षा पेंशनधारक/परिवार पेंशनधारक होना चाहिए. आवेदनकर्ता की उम्र 76 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए. पेंशन SBI खाते में आती हो. ये तीनों शर्तें सभी चार तरह के पेंशनधारकों (केंद्र सरकार/राज्य सरकार/रक्षा पेंशनधारक/परिवार पेंशनधारक) के लिए हैं।

.
.
.
.
.