अब टाईब्रेक से तय होगा विश्व शतरंज कप विजेता

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Sep, 2017 09:01 PM

world cup chess final

​​तिबलिस ,जॉर्जिया । (निकलेश जैन ) अर्मेनिया के लेवान अरोनियन और चीन के डिंग लीरेन के बीच विश्व कप के फ़ाइनल का चौंथा मुक़ाबला भी बराबरी पर समाप्त हो गया । अगर अरोनियन टाईब्रेक में हारे तो उन्हे सबसे ज्यादा दुख होगा क्यूकि आज एक बार फिर वह जीत के बेहद...

​​तिबलिस ,जॉर्जिया । (निकलेश जैन ) अर्मेनिया के लेवान अरोनियन और चीन के डिंग लीरेन के बीच विश्व कप के फ़ाइनल का चौंथा मुक़ाबला भी बराबरी पर समाप्त हो गया । अगर अरोनियन टाईब्रेक में हारे तो उन्हे सबसे ज्यादा दुख होगा क्यूकि आज एक बार फिर वह जीत के बेहद नजदीक आकर अपनी बढ़त गंवा बैठे और मैच ड्रॉ रहा । अरोनियन नें आज क्वीन गेंबिट डिकलाइन में काले मोहरो से खेल रहे थे और अपने मोहरो के शानदार खेल से करीब 2  चालों के बाद ही वह एक प्यादे की बढ़त पर आ गए थे पर फिर वही हुआ वह इसे अंत खेल आते आते जीत में नहीं बदल पाये । 

 

22 दिन से लगातार खेल से दोनों खिलाड़ी अब काफी थके नजर आ रहे है ऐसे में 34 वर्षीय अरोनियन पर 24 वर्षीय डिंग लीरेंन की ऊर्जा भारी पड़ सकती है । हालांकि अरोनियन का अनुभव उन्हे ही दावेदार बनाता है पर फिर भी डिंग की किस्मत जिस तरह से उनका साथ दे रही है वह अगर विश्व कप जीत ले तो कोई अजूबा नहीं होगा । 

 

जीतने वाले को मिलेंगे 1,20,000  अमेरिकन डालर  तो हारने वाले को 80,000 अमेरिकन डालर की भरी भरकम राशि मिलेगी । आपको बता दे की विश्व कप की कुल पुरुष्कार राशि 16 लाख अमेरिकन डालर है । 

 

क्या है टाईब्रेक ?

सबसे पहले 25 मिनट प्रति खिलाड़ी दिये जाएंगे जहां उन्हे प्रति चाल 10 सेकंड अलग से मिलेंगे और ऐसे दो मैच खेले जायेंगे किसी एक के कम से कम 1.5 अंक बनाने पर वह विजेता बन जाएगा और अगर परिणाम 1-1 रहा तो मैच आगे जाएगा । 

परिणाम 1-1 रहने पर अब दो और मैच खेले जाएंगे जिसमें 10 मिनट प्रति खिलाड़ी दिये जाएंगे जहां उन्हे प्रति चाल 10 सेकंड अलग से मिलेंगे । अगर इसमें भी परिणाम नहीं आता तो फिर  दो और मैच होंगे जिसमें  5 मिनट प्रति खिलाड़ी दिये जाएंगे जहां उन्हे प्रति चाल 3 सेकंड अलग से मिलेंगे और अगर इसमें भी परिणाम नहीं आता तो फिर होगा एक ऐसा मैच जिसमें काले को मिलेंगे 4 मिनट और सफ़ेद को 5 मिनट पर अगर मैच ड्रॉ हुआ तो काले को विजेता घोषित कर दिया जाएगा । 

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!