Sports

नई दिल्ली: कोलकाता का ईडन गार्डन्स मैदान क्रिकेट के कई रिकॉर्ड्स का गवाह रहा है। इसी मैदान पर वनडे में सबसे ज्यादा 496 रन बनाने का रिकॉर्ड मास्ट ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। सचिन के नाम इस रिकॉर्ड होने के साथ-साथ ऐसा भी कुछ हुआ था इस मैदान में जो आज तक कोई क्रिकेट फैन नहीं भूला होगा।

आज ही के दिन यानी 19 फरवी 1999 में इस मैदान में सचिन के साथ कुछ ऐसा हुआ था कि स्टेडियम में बैठे सभी फैन्स गुस्से से भर गए थे। दरअसल, 19 फरवरी 1999 का दिन था और भारत-पाकिस्तान के बीच एशियन टेस्ट चैंपियशिप का मुकाबला खेला जा रहा था। भारत के सामने जीत के लिए चौथी पारी में 279 रन का लक्ष्य था और 43वें ओवर में सचिन 9 रन के स्कोर पर गलत तरीके से आउट हो गए थे।

इस वजह से हुए थे आउट

दरअसल, हुआ कुछ यूं था कि रन लेते वक्त सचिन के क्रीज तक पहुंचने से पहले ही पाकिस्तानी गेंदबाज शोएब अख्तर उनसे टकरा गए। पाकिस्तान की ओर से अपील किए जाने पर थर्ड अंपायर ने सचिन को रन आउट दे दिया था। लेकिन जब रीप्ले देखा गया तो साफ पता चल रहा था कि शोएब अख्तर जान-बूझकर सचिन से टकराते हैं।

कैसे सचिन ने भीड़ को किया शांत

सचिन के आउट होते ही स्टेडियम में फैन्स गुस्सा हो गए और माहौल गंभीर हो गया था। दर्शकों ने पानी की बोतलें मैदान में फेंकनी शुरू कर दी। इसके साथ ही पूरा स्टेडियम पाकिस्तानी चीटर...पाकिस्तानी चीटर के नारोंसे गूंज उठा।

उसके बाद जब भीड़ बेकाबू हो गई तो सचिन को खुद फैन्स से शांत होने को कहा। लेकिन इसके बाद भी भीड़ शांत नहीं हुई। जिस वजह से मैच को रोकना पड़ा और टेस्ट के आखिरी दिन खाली स्टेडियम में ये मैच खेला गया था। बता दें कि भारत ये मुकाबला 46 रन से हार गया था।