Sports

मॉस्कोः रूस के उप-प्रधानमंत्री विताली मुत्को ने इस वर्ष ओलंपिक से आजीवन प्रतिबंधित किये जाने के बाद रूस फुटबाल महासंघ के अध्यक्ष पद से भी इस्तीफा दे दिया है।  वर्ष 2018 में फीफा फुटबाल विश्वकप की मेजबानी करने जा रहे रूस के उप-प्रधानमंत्री ने मंगलवार को ही खेलों की वैश्विक अदालत(कैस) में खुद पर लगाये गये आजीवन प्रतिबंध के खिलाफ अपील दायर की। 

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति(आईओसी) ने डोपिंग में रूसी प्रशासन के शामिल होने का आरोप लगाते हुये और इस दिशा में अपने नियमों में सुधार नहीं करने के चलते मुत्को पर ओलंपिक में हिस्सा लेने पर आजीवन प्रतिबंधित कर दिया था। मुत्को ने रूसी एजेंसी से कहा कि मैं तुरंत प्रभाव से रूसी फुटबाल यूनियन के अध्यक्ष पद से अगले छह महीने के लिये हट रहा हूं। आईओसी ने इसी माह कहा था कि वह 2018 प्योंगयोंग शीतकालीन ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेेने से रूस को प्रतिबंधित कर रहा है।  रूस के मॉस्को, सेंट पीटर्सबर्ग और सोच्चि सहित 11 शहरों में अगले वर्ष फीफा फुटबाल विश्वकप का आयोजन होना है। 

मुत्को ने साथ ही कहा कि वह विश्वकप की आयोजन समिति के प्रमुख पद से भी इस्तीफा देने पर विचार कर रहे हैं। इस बीच अंतरराष्ट्रीय फुटबाॅल महासंघ ने अपने बयान में मुत्को के निर्णय पर खुशी जताई है। फीफा ने कहा कि फीफा मुत्को के फैसले को समझता है जो उनके देश में अगले वर्ष होने वाले विश्वकप से ठीक पहले काफी अहम है। हम उन्हें इस जिम्मेदारी भरे फैसले को लेने के लिये शुक्रिया अदा करते हैं। वहीं फीफा ने यह भी कहा कि मुत्को के रूसी फुटबाल संघ से हटने पर अगले वर्ष के विश्वकप आयोजन पर कोई आसर नहीं पड़ेगा।