Sports

नई दिल्ली: अॉस्ट्रेलिया के महान लेग स्पिनर शेन वार्न का मानना है कि मौजूदा समय में दो शीर्ष बल्लेबाजों में अॉस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ निश्चित तौर पर कई मायनों में विराट कोहली से कहीं बेहतर हैं।  वार्न मानते हैं कि स्मिथ और विराट दोनों ही दुनिया के मौजूदा बेहतरीन बल्लेबाज हैं लेकिन अॉस्ट्रेलियाई कप्तान भारतीय क्रिकेटर से टेस्ट क्रिकेट में आगे हैं। वार्न ने ‘न्यूका कोर्प कॉलम’में दोनों खिलाड़ियों की तुलना की है।  

मौजूदा एशेज सीरीज में भी अॉस्ट्रेलिया ने स्मिथ की कप्तानी में इंग्लैंड के खिलाफ फिर से इस प्रतिष्ठित ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया है। अॉस्ट्रेलिया 5 मैचों की सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त बना चुका है। वहीं दूसरी ओर घरेलू कामीन पर कमाल का प्रदर्शन करने वाली विराट और भारतीय टीम को विदेशी जमीन पर अधिक सफलता नहीं मिली है और वार्न ने इसी को अपनी समीक्षा का आधार बनाया है। विराट का वर्ष 2014 में इंग्लैंड दौरा काफी निराशाजनक रहा था जबकि स्मिथ ने विदेशी जमीन पर काफी अच्छा खेल दिखाया है और ब्रिटेन में तीन एशेका शतक बनाए हैं। 

वार्न ने लिखा कि मेरे हिसाब से महान बल्लेबाज वही है जिसने मुख्य रूप से 3 देशों में शतक बनाए हों। इनमें इंग्लैंड में ड्यूक गेंदों से वहां की सीम पिचों पर, अॉस्ट्रेलिया की तेज उछाल भरी पिचों पर और भारत की धूल भरी स्पिन मददगार पिचों पर शतक बनाना अहम है।