Sports

नई दिल्ली: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आज यहां फिरोजशाह कोटला मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ चल रहे तीसरे आैर अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन खास उपलब्धि हासिल कर ली है। कोहली टेस्ट क्रिकेट में 5 हजार रन पूरे करने वाले 11वें भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। पहली पारी में श्रीलंका के तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल पर चौके के साथ 25 रन के आंकडे को पार करते ही कोहली ने यह उपलब्धि हासिल की।

द्रविड़ को छोड़ा पीछे
राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर के शुरुआती 5 हजार रन 108 पारियों में पूरे किए थे। वहीं कोहली ने यह कारनामा 105वीं पारी में ही कर दिखाया। भारत की ओर से सबसे कम पारियों में 5 हजार टेस्ट रन बनाने का रिकार्ड पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर के नाम दर्ज है जिन्होंने 95 पारियों में इस आंकडे को छुआ है। इनके अलावा वीरेंद्र सहवाग ने 99 पारियों और सचिन तेंदुलकर ने 103 पारियों में 5 हजार रन पूरे किए थे।  

टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 5 हजार रन बनाने का रिकार्ड आस्टेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज डान ब्रेडमैन के नाम है जिन्होंने सिर्फ 56 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। उनके अलावा टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में कोई बल्लेबाज 90 पारियों में भी 5 हजार रन नहीं बना पाया है।