Sports

दुबई:  भारतीय कप्तान विराट कोहली आईसीसी की बल्लेबाजों के लिए ताजा टेस्ट रैंकिंग में एक पायदान ऊपर 5चवें स्थान पर पहुंच गए हैं लेकिन उनके साथी रविंद्र जडेजा गेंदबाजों की सूची में एक स्थान नीचे तीसरे नंबर पर खिसक गए। कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में पहले टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में नाबाद शतक जमाया था जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका 50वां सैकड़ा था। इसके दम पर वह आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर को 5वें नंबर से हटाकर शीर्ष 5 में शामिल होने में सफल रहे।   

28वें स्थान पर पहुंचे शिखर धवन
वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय दोनों में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज कोहली ने ड्रा छूटे मैच के 5वें और अंतिम दिन नाबाद 104 रन बनाए थे।  सलामी बल्लेबाज शिखर धवन दो पायदान ऊपर 28वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा पहले की तरह चौथे नंबर पर बने हुए हैं। लोकेश राहुल 8वें स्थान पर जमे हुए हैं लेकिन अंजिक्य रहाणे चार पायदान नीचे 14वें स्थान पर खिसक गए। भारतीय गेंदबाजों में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 8 पायदान की लंबी छलांग लगाई है और अब वह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 29वीं रैंकिंग पर आसीन हो गए हैं। मोहम्मद शमी की रैंकिंग में भी एक स्थान का सुधार हुआ है और वह 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं।   

जडेजा के पास था टॉप में पहुंचने का मौका
जडेजा के पास श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला शुरू होने से पहले गेंदबाजी और आलराउंडरों की सूची में शीर्ष पर पहुंचने का मौका था लेकिन कोलकाता में तेज गेंदबाज हावी रहे और स्पिनरों की एक नहीं चली। इससे जडेजा को नुकसान हुआ और वह तीसरे स्थान पर खिसक गए। इसके अलावा उन्होंने आलराउंडरों की रैंकिंग में भी 20 अंक गंवाए। वह हालांकि आगामी मैचों में इसकी भरपायी कर सकते हैं। जडेजा के साथी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन पहले की तरह चौथे स्थान पर बने हुए हैं।   

जानिए, बाकि खिलाड़ियों के अंक
श्रीलंकाई खिलाडिय़ों में निरोशन डिकवेला बल्लेबाजों की सूची में 3 पायदान चढ़कर 37वें स्थान पर जबकि आफ स्पिनर दिलरूवान परेरा गेंदबाजों की सूची में 3 पायदान आगे 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं।  टीम रैंकिंग में अगर 5वें स्थान पर काबिज आस्ट्रेलिया एशेज श्रृंखला को 2-0 से जीतने में कामयाब हो जाता है तो वह इंग्लैंड को पीछे छोड़ देगा और यहां तक कि 5-0 से क्लीन स्वीप करने पर तीसरे स्थान पर भी पहुंच सकता है। ऐसी स्थिति में इंग्लैंड के 98 अंक रह जाएंगे।   इसके विपरीत अगर तीसरे स्थान की टीम इंग्लैंड 5-0 से जीत दर्ज करती है तो उसके 110 अंक हो जाएंगे और ऐसी स्थिति में आस्ट्रेलिया के केवल 91 अंक ही रह जाएंगे। भारत अभी 125 अंक लेकर तालिका में शीर्ष पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका 111 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।