Sports

मुंबईः इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के पूर्व कप्तान नेमांजा विदिच और बालीवुड स्टार रणवीर सिंह ने देश में फुटबाल फार पीस (एफएफपी) को लांच किया जिसका एतिहासिक पीस मैच का आयोजन इस साल संसद परिसर में होगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डेविड बेकहम के हिस्सा लेने की उम्मीद है।  एफएफपी का उद्घाटन यहां शुक्रवार को किया गया। चिली के महान फुटबाल खिलाड़ी एलियास फिग्वेरोवा द्वारा 2006 में स्थापित एफएफपी ने 2013 के बाद से रफ्तार पकड़ी। इसे रफ्तार पकड़ाने में ब्रिटिश दक्षिण एशियाई फुटबालर कासिफ सिद्दिकी का अहम रोल रहा है। कासिफ ने इसे एक अंतर्राष्ट्रीय आंदोलन का रूप दिया।

सब कुछ ठीक हुआ तो प्रधानमंत्री भी इस मैच में खेलेंगे
विदिच ने कहा, फुटबॉल विश्व भर में एक महान एकीकरण बल रहा है। एफएफपी सहिष्णुता के गुणों को बढ़ावा देने और लोगों को एक साथ लाने के लिए फुटबॉल कूटनीति का उपयोग कर रहा है। मुझे यकीन है कि यह भारत को अधिक सहिष्णु समाज बनाने में बड़ी भूमिका निभा सकता है। ब्रिटेन में पेशेवर लीग खेल चुके कासिफ ने कहा, हमने वेटिकन, एफिल टॉवर और बिग बेन सहित कई प्रतिष्ठित स्थानों पर पीस मैच का आयोजन किया है, हमने नई दिल्ली में संसद में भारत अध्याय के तहत पीस मैच के आयोजन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उन्होंने साथ ही कहा, यदि सब कुछ ठीक हो जाता है तो भारत के माननीय प्रधानमंत्री भी इस मैच में खेलेंगे। इसमें एफएफ़पी की पहल के बारे में जागरूकता लाने के लिए डेविड बेकहम, राजकुमार मोनाको, कुछ अन्य रॉयल्टी सदस्य, शीर्ष राजनयिकों और भारत के अपने वरिष्ठ राजनेताओं की भी भागीदारी होगी।

60 प्रतिशत कक्षा की शिक्षा और 40 फीसदी फुटबॉल प्रशिक्षण मिलेगा
इंग्लिश प्रीमियर लीग और ब्रिटेन के विदेश कार्यालय द्वारा समर्थित, भारत अध्याय अधिक से अधिक पारस्परिक समझ, वार्ता और सामुदायिक सामंजस्य लाने में नकारात्मक मनोदशाओं को चुनौती देने और बदलने के लिए कई पहल करेगा। कासिफ ने कहा, यह कार्यक्रम प्रत्येक शहर में 7-14 आयु वर्ग के 1600 से अधिक बच्चों को सकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। 18 महीने की परियोजना में उन्हें 60 प्रतिशत कक्षा की शिक्षा और 40 फीसदी फुटबॉल प्रशिक्षण मिलेगा ताकि वे अच्छे खिलाड़ी के अलावा बेहतर इंसान भी बन सकें। फुटबाल के दिग्गज पेले, रोनाल्डीन्हो, मोनाको के राजकुमार अल्बर्ट और ब्रिटेन के राजकुमार विलियम ने एफएफपी को अपना समर्थन दिया है।

शहर में हुए पीस मैच में रोनाल्डीन्हो भी खेले थे
विश्व कप के विजेता ब्राजीली सुपरस्टार रोनाल्डीन्हो ने कहा- मैं शुरुआत से ही इस आंदोलन का एक हिस्सा रहा हूं। मैंने दुनिया के विभिन्न हिस्सों में खेला हूं और मैंने अपनी आंखों से देखा है कि फुटबॉल समाज और लोगों को कैसे एकजुट करती है। मैं भारत में एफएफपी की बहुत सी सफलता की कामना करता हूं। रोनाल्डीन्हो भारत में एफएफपी प्रोजेक्ट का हिस्सा रहे हैं। 2016 में केरल में महिला सशक्तिकरण को लेकर ए मुहिम शुरू की गई थी। कोझिकोड में 60 लड़कियों को चुना गया था, जो एम्बेसेडर के तौर पर 1500 बच्चों तक अपनी बात को लेकर गईं। शहर में हुए पीस मैच में रोनाल्डीन्हो भी खेले थे और इसे देखने के लिए एक लाख से अधिक लोग पहुंचे थे।  भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त क्रिस्पीन साइमन ने कहा, एफएफपी एक अच्छा पहल है। 

भारत में सामाजिक रूप से पिछड़े लोगों को शिक्षा प्रदान करने का प्रयास
ब्रिटिश विदेश कार्यालय पूरी परियोजना का हिस्सा बनकर खुश है। हम भारत में सामाजिक रूप से पिछड़े लोगों को शिक्षा प्रदान करने के लिए हमारे लिए अपने स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। यह इस अभियान को अगले स्तर पर ले जाने का एक शानदार अवसर है। दीया समूह के अध्यक्ष और वैश्विक फुटबॉल अकादमी के संस्थापक (लाइबेरिया के जॉर्ज वेह के साथ) निरव त्रिपाठी भारत के एफएफपी अध्याय के संस्थापक बोर्ड सदस्य हैं। इसके अलावा वर्तमान में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय एफएफपी के बोर्ड के एक सदस्य हैं।