Sports

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वर्नोन फिलैंडर ने भारत को आगाह करते हुए कहा कि उनकी टीम बुधवार से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में किसी तरह की ढिलायी नहीं बरतेगी और उनकी निगाह क्लीन स्वीप पर टिकी है।  दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर रखी है और फिलैंडर ने कहा कि उनकी टीम को 3-0 से कम स्वीकार नहीं है। फिलैंडर ने कहा कि यह हमारे लिए क्रिकेट का एक अन्य मैच जैसा है लेकिन हम जो भी मैच खेलते हैं उसे जीतना चाहते हैं। इसलिए यह मायने नहीं रखता कि हम टेस्ट श्रृंखला पहले ही जीत चुके हैं। हम सभी तीनों मैच जीतना चाहते हैं।        

उन्होंने कहा कि हम तैयारियों पर पूरा जोर दे रहे हैं तथा आज और कल अच्छी तरह से तैयारी करना चाहते हैं। हम यह टेस्ट मैच भी जीतना चाहते हैं। फिलैंडर ने कहा कि हमारे लिये औपचारिकता जैसा कोई मैच नहीं है। हम इस मैच के लिये भी पूरी तरह से तैयार होना चाहते हैं। हम फिर से टेस्ट में नंबर एक बनना चाहते हैं और इसलिए प्रत्येक टेस्ट मैच जीतना चाहते हैं। जब हम खेलते हैं तो हमारे लिए कोई मैच औपचारिक नहीं होता। वांडरर्स के विकेट में काफी घास होने की संभावना है। यह सेंचुरियन से काफी भिन्न पिच होगी।          

फिलैंडर ने कहा कि मैंने अभी तक पिच नहीं देखी है लेकिन वांडरर्स में आम तौर पर तेजी और उछाल मिलती है। अलग अलग तरह की पिचों पर हमारी भूमिका बदल जाती है। मैं टीम में अपनी भूमिका को समझकर ही खेलता हूं। पिछले मैच में मुझे एक छोर से कसी हुई गेंदबाजी करनी थी। मैंने अभी यहां पिच नहीं देखी है लेकिन यहां की परिस्थितियों के हिसाब से मेरी भूमिका बदल भी सकती है। दक्षिण अफ्रीका के एक अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ उतरने पर चर्चा चल रही है लेकिन फिलैंडर ने कहा कि स्पिनर केशव महाराज को बाहर रखकर सभी तेज गेंदबाजों के साथ उतरने की संभावना कम है। 

उन्होंने कहा कि अतिरिक्त बल्लेबाज को उतारने से चीजें नहीं बदलेंगी जबकि मैं 7वें या आठवें नंबर पर खेलूंगा। मैं तब भी बल्ले और गेंद से योगदान दूंगा और एक खिलाड़ी के रूप में इससे मुझमें खास अंतर पैदा नहीं होगा। मैं खुद को आलराउंडर मानता हूं। बाकी चीजें चयनकर्ताओं और टीम प्रबंधन पर निर्भर करती हैं। फिलैंडर ने कहा कि केशव महाराज ने हमारे लिए अहम भूमिका निभाई है। न सिर्फ इस श्रृंखला में बल्कि इससे पहले भी। वह कसी हुई गेंदबाजी करता है और गलतियां नहीं करता। वह हमारे लिए स्ट्राइक गेंदबाज है। वह अहम मौकों पर महत्वपूर्ण विकेट लेता है।