Sports

कोलंबोः श्रीलंका को भारत के खिलाफ कल होने वाले महत्वपूर्ण मैच से पहले आज तब करारा झटका लगा जब उसके कप्तान दिनेश चंदीमल को धीमी गति ओवर के कारण निदाहास ट्राॅफी त्रिकोणीय टी20 श्रृंखला के अगले दो मैचों से निलंबित कर दिया गया। आईसीसी के विज्ञप्ति के अनुसार बांग्लादेश के खिलाफ टी20 मैच के दौरान श्रीलंका ने तय समय से चार ओवर कम किए जिसके कारण उसके कप्तान चंदीमल को दो मैचों का निलंबन झेलना पड़ेगा। वह कल भारत और 16 मार्च को बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले आखिरी राउंड रोबिन मैच में नहीं खेल पाएंगे। श्रीलंका अगर फाइनल में पहुंचता है तो चंदीमल उसमें खेलने के लिये उपलब्ध रहेंगे।

बांग्लादेश ने इस मैच में 215 रन के लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल करके पांच विकेट से जीत दर्ज की थी। आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5.2 के अनुसार दो ओवर कम करने पर टीम के खिलाडिय़ों पर मैच फीस का दस जबकि इसके बाद अगले प्रत्येक ओवर के लिये 20 प्रतिशत जुर्माना लगता है। कप्तान को इस पर दो निलंबन अंक मिलते हैं। दो निलंबन अंक एक टेस्ट या दो वन डे या दो टी20 के प्रतिबंध के बराबर होता है। इनमें से जो भी पहले खेला जाएगा उससे खिलाड़ी को बाहर रहना होता है। इस तरह से चंदीमल को निधास ट्राफी के अगले दो मैचों से बाहर रहना होगा जबकि श्रीलंका के प्रत्येक खिलाड़ी पर 60 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगा है।

आईसीसी मैच रेफरी क्रिस ब्राड ने आज शाम को सुनवाई के बाद यह सजा सुनायी। इसमें मैच अधिकारियों और श्रीलंका क्रिकेट टीम प्रबंधन ने हिस्सा लिया। इस बीच बांग्लादेश के कप्तान महमुदुल्लाह पर तय समय में एक ओवर कम करने पर मैच फीस का20 प्रतिशत और उनके खिलाडिय़ों पर दस प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।