Sports

नई दिल्लीः आईपीएल का 11वां सीजन 7 अप्रैल को शुरू होने जा रहा है, जिसका पहला मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच वानखेडे स्टेडियम में होगा। आईपीएल एक ऐसा टी-20 टूर्नामेंट है जिसमें खिलाड़ी कई बड़े रिकाॅर्ड बनाते हैं, चाहे वो बल्लेबाज हों या फिर गेंदबाज। आज हम आपको ऐसे पांच गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने आईपीएल में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लिए हों।

जयदेव उनादकट
जयदेव उनादकट ने सबसे ज्यादा 2 बार 5 विकेट अपने नाम किए हैं। 2010 से आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स, कोलकाता नाईट राइडर्स, राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर जैसी टीमों की ओर से गेंदबाजी कर उन्होंने 47 मैचों की 46 पारियों में 23.25 के औसत से 56 विकेट लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 25 रन देकर 5 विकेट है। इस दौरान 1308 रन दे चुके उनादकट की इकोनॉमी दर 8.00 है।
PunjabKesari
जेम्स फॉकनर 
जेम्स फॉकनर 2 पारियों में 5 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। 2011 से गुजरात लायंस, किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स जैसी टीमों की ओर से गेंदबाजी कर चुके फॉकनर ने 60 मैचों की इतनी ही पारियों में 59 विकेट लिए हैं। इस गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 16 रन देकर 5 विकेट है। जिस दौरान उनकी 30.13 की औसत और 8.69 की इकोनॉमी रेट है।
PunjabKesari
एंड्रू टाई
एंड्रू टाई ने पिछले सीजन में आईपीएल में अपना डेब्यू किया था। गुजरात लायंस के इस गेंदबाज ने पिछले साल अपने 6 मैचों की इतनी ही पारियों में 12 विकेट अपने नाम किए थे। इस दौरान उन्होंने एक बार 5 विकेट अपने नाम किए जो कि इनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है, जिसमें इन्होंने 17 रन देकर 5 विकेट झटके थे।
PunjabKesari
एडम जम्पा
आईपीएल के पिछले दो सीजन खेल चुके एडम जम्पा ने राइजिंग पुणे सुपरजोइंट्स की ओर से गेंदबाजी कर 11 मैचों में 14.63 की औसत से 19 विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने एक पारी में 5 विकेट भी हासिल किए हैं। इस गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19 रन देकर 6 विकेट है।
PunjabKesari
सोहेल तनवीर
पाकिस्तान के गेंदबाज सोहेल तनवीर आईपीएल का एकमात्र सीजन राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेल चुके हैं। इस गेंदबाज ने 11 मैचों की इतनी ही पारियों में 22 विकेट अपने खाते में दर्ज किए। इस दौरान एक बार पांच विकेट भी अपने नाम किए। 6.46 की इकोनॉमी रेट वाले इस गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 14 रन देकर 16 विकेट है जो कि आईपीएल इतिहास का भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।
PunjabKesari