Sports

नई दिल्ली: भारत में टी20 का महाकुंभ इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) के 11वें सीजन की शुरूआत होगी तो क्रिकेट फैंस फिर से छक्कों की धूम देखना चाहेंगे। दर्शकों को उम्मीद है कि उन्हे हर मैच में कई छक्के देखने को मिलेंगे। आइए आपको बताते हैं कि किन बल्लेबाजों ने आईपीएल में अबतक सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं।

1. क्रिस गेल (265 छक्के)
सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों का जिक्र हो और वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल का का नाम जुबां पर ना आए ऐेसे भला कैसे हो सकता है। अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए मशहूर गेल ने आईपीएल में सबसे ज्यादा बार गेंद को स्टैंड दिखाया है। गेल ने 101 आईपीएल मैचों में कुल 265 छक्के लगाए हैं। 

2. सुरेश रैना (173 छक्के)
भारत के टी20 स्पेशलिस्ट बल्लेबाज सुरेश रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाजों में तीसरे नंबर पर हैं। रैना ने 161 मैचों में कुल 173 छक्के लगाए हैं। रैना की बल्लेबाजी की खासियत है कि वो अपनी पारी के दौरान लेग साइड में लंबे-लंबे छक्के लगाते हैं। रैना आईपीएल में ना सिर्फ छक्के लगाते हैं बल्कि सबसे अधिक निरंतरता के साथ रन भी बनाते हैं। रैना आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

3. रोहित शर्मा (172 छक्के)
रोहित शर्मा के नाम 142 मैचों में कुल 172 छक्के हैं। रोहित माैजूदा समय में मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं आैर उन्होंने 2013, 2015 आैर 2017 में खिताब भी जीते। उन्होंने अपनी टीम को कई मौकों पर आक्रामक पारियां खेल कर जीत दिलाई है।

4. डेविड वाॅर्नर (160 छक्के)
आॅस्ट्रेलिया के तूफानी बल्लेबाज डेविड वाॅर्नर छक्का लगाने वाले बल्लेबाजों में चाैथे नंबर पर हैं। डीविलियर्स ने कुल 114 मैचों में 160 छक्के जड़े हैं। शुरूआती ओवरों में इनके सामने गेंदबाजी करना किसी भी गेंदबाज के लिए बुरे सपने जैसा होता है। 

5. विराट कोहली (159 छक्के)
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं। कोहली ने कुल 149 मैचों में 159 बार गेंद को सीधा स्टैंड दिखाया है। कोहली बहुत ही बेरहमी के साथ प्रहार करने वाले बल्लेबाजों में एक हैं। उन्होंने बेंगलुरु टीम को कई बार ट्रॉफी जीताने की कोशिश की लेकिन अब तक कामयाब नहीं हो पाए।