Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को डरबन में हुए पहले वनडे मैच में 6 विकटों से हराकर 6 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। साउथ अफ्रीका ने टाॅस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 270 रनों का लक्ष्य रखा। जवाब में उतरी विराट एंड कंपनी ने 45.3 ओवर में ही लक्ष्य का पीछा कर लिया। भारत के लिए यह जीत बेहद जरूरी थी, क्योंकि टीम टेस्ट सीरीज हारने का गम वनडे सीरीज पर कब्जा करके भुलाना चाहेगी। आइए जानें वो 5 कारण जिसके चलते भारत ने आसानी से यह मैच अपने नाम किया-

रहाणे का चलना 
भारत की जीत का एक कारण कहीं न कहीं अजिंक्या रहाणे का चलना भी है। भारत के जब 67 रन पर 2 विकेट गिर चुके थे उस समय रहाणे क्रीज पर आए। फैंस को उम्मीदें थीं कि वह पुरानी लय बरकरार रखेंगे, जिसमें रहाणे खरे भी उतरे। रहाणे ने 85 गेंदों में 5 चाैके आैर 2 छक्कों की मदद से 79 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली। रहाणे आैर कप्तान कोहली के बीच तीसरे विकेट के लिए 189 रनों की रिकाॅर्ड साझेदारी हुई। 
PunjabKesari

स्पिन गेंदबाजों का चलना
जीत में अहम भूमिका स्पिन गेंदबाजों ने निभाई। चाइनामैन कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 34 रन देकर 3 महत्वपूर्ण विकेट निकाले। साथ ही उन्होंने यह भी साबित कर दिया कि वह होम ग्राउंड के अलावा विदेशी पिचों पर भी कहर भरपाना जानते हैं। कुलदीप ने जेपी ड्यूमिनी, डेविड मिलर आैर क्रिस मोरिस का शिकार किया। उनके अलावा युजवेंद्र चहल ने भी बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 45 रन देकर 2 विकेट झटके। उन्होंने कप्तान क्विंटन डि काॅक आैर एडेन मार्कराम को चलता किया। यह दोंनों स्पिनर भारत की जीत के हीरो साबित हुए हैं।
PunjabKesari
खिलाड़ियों की शानदार फिल्डिंग 
तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों ने फिल्डिंग क्षेत्र में शर्मनाक प्रदशर्न दिखाया था, लेकिन उनसे सबक लेते हुए उन्होंने पहले वनडे में अच्छी फिल्डिंग का मुहैया पेश किया। अफ्रीका की पारी के 21वें ओवर की चाैथी गेंद पर हार्दिक पांड्या ने मार्करम का खतरनाक कैच लपका। यहां से भारत ने मैच में पकड़ बना ली आैर साउथ अफ्रीका की टीम दवाब में आ गई। मार्करम 9 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद विराट कोहली ने कुलदीप यादव की गेंद पर डेविड मिलर का कैच लपका। वह 7 रन बनाकर आउट हुए। यह भारत के लिए जरूरी विकेट था।

डीविलियर्स का ना खेलना
साउथ अफ्रीका की हार का सबसे बड़ा कारण उनके अहम बल्लेबाज एबी डीविलियर्स का ना खेल पाना है। साफ दिखाई दिया कि उनके बिना कैसे साउथ अफ्रीका का मिडल आॅर्डर लड़खड़ाता है। भारत को इसका पूरा फायदा मिला आैर उन्होंने 6 वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। डीविलियर्स की जगह मार्करम को शामिल किया गया था, लेकिन वह फ्लाॅप साबित हुए। मार्कराम महज 9 रन बनाकर कैच आउट हो गए आैर टीम को मुश्किल हालातों में छोड़ गए। 

कोहली का शतक
कप्तान कोहली ने एक बार फिर शतकीय पारी खेलकर टीम की नैया पार लगाई। कोहली की पारी ने भारत के लिए जीत के राह खोल दिए। उन्होंने 119 गेंदों में 10 चाैकों की मदद से 112 रनों की यादगार पारी खेली। यादगार इसलिए क्योंकि यह कोहली का डरबन स्टेडियम में पहला शतक है आैर वनडे क्रिकेट का 33 वां शतक है। उन्होंने फिर से साबित कर दिया कि उनका अग्रेसिव मूड ही टीम को जीत की तरफ खींचता है।
 PunjabKesari