Sports

नई दिल्ली : विशाखापटनम वनडे में श्रीलंका के लिए ओपनिंग करने आए उपल थरंगा ने अपनी टीम को धमाकेदार शुुरुआत दी। उन्होंने महज 36 गेंद में 50 रन बनाने के दौरान भारतीय तेज गेंदबाज हार्दिक पांड्या की एक ओवर में लगातार पांच चौके भी लगाए। पांड्या की ओवर की पहली पांच गेंदों पर चौके लगाने वाले थरंगा अगर छठी गेंद पर भी चौका लगा देते तो वह एक ओवर में 6 चौके लगाने वालों के एलिट क्लब में शामिल हो सकते थे।
बता दें कि इससे पहले एक ओवर में पांच चौके मारने का रिकॉर्ड पाकिस्तान बल्लेबाज अब्दुल रजाक और भारतीय ओपनर वीरेंद्र सहवाग के नाम पर भी है। रजाक ने ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज गिलेन मैकग्राथ को एक ओवर में पांच चौके मारे थे तो वहीं सहवाग ने वर्ल्ड कप 2011 के दौरान पाकिस्तान के गेंदबाज उमर गुल को बेहद अहम सेमिफाइनल मुकाबले में एक ओवर में पांच चौके मारे थे।

अब तक एक ओवर में 6 चौके लगाने वाले

संदीप पाटिल : 1982 में इंग्लैंड के खिलाफ खेलते हुए भारतीय बल्लेबाज संदीप पाटिल ने बॉब विल्स के एक ओवर में 6 चौके लगाए थे। इस मैच में भारत इंग्लैंड के 425 रन के जवाब में एक समय 136-5 तक पहुंच गया था। आखिर संदीप पाटिल ने 18 चौकों और 2 छक्कों से सजी अपनी 129 की पारी से भारतीय टीम को मुश्किल से बाहर निकाल लिया था।

क्रिस गेल : 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरिज खेलते वक्त वेस्टइंडीज टीम पहले ही 3-0 से सीरिज हार चुकी थी। ऐसे में क्रिस गेल ने मैथयू हॉगार्ड को एक ओवर में 6 चौके लगाए थे। 

रामनरेश सरवण : वेस्टइंडीज के ही सरवण ने भारत के खिलाफ इस कारनामे को अंजाम दिया था। वेस्ट इंडीज भारत के साथ टेस्ट मैच में 280-1 का स्कोर बनाकर मजबूत स्थिति में थी। ऐसे में सरवण ने तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल के एक ओवर में 6 चौके लगाए। 

सनथ जयसूर्या : जयसूर्या ने 2007 में इंग्लैंड के अब तक के सबसे सफलतम गेंदबाज माने जा रहे जेम्स एंडरसन के एक ओवर में छह चौके लगाए थे। इंग्लैंड टीम श्रीलंका के दौरे पर आई थी। ऐसे में वनडे और टेस्ट में एक जैसी बैटिंग करने के लिए मशहूर जयसूर्या ने इस टेस्ट में भी अपना जलवा दिखाया। 

तिलकरत्ने दिलशान : श्रीलंका को 2011 वल्र्ड कप के फाइनल में पहुंचाने में दिलशान की भूमिका अहम रही थी। दिलाशन श्रीलंका की तरफ से वल्र्ड कप में सबसे ज्यादा स्कोर बना चुके थे। फिर 2015 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेहद अहम मुकाबले में जब श्रीलंका ऑस्ट्रेलिया के 377 रन का पीछा कर रही थी तभी पारी के छठे ओवर में मिशेल जॉनसन को एक ओवर में छह चौके लगाए थे।