Sports

नई दिल्ली: भारत के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा अपने निरंतर बढिय़ा प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग में बल्लेबाजों में दूसरे जबकि लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा दुनिया के शीर्ष गेंदबाजों में दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं।

पुजारा और जडेजा को मिला फायदा
भारत और श्रीलंका तथा इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच सोमवार को समाप्त हुए एशेज टेस्ट के बाद मंगलवार को आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की गई। नागपुर टेस्ट में 143 रन की शतकीय पारी खेलने वाले पुजारा को टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में 22 अंकों का फायदा हुआ है और वह सीधे चौथे से दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इसके साथ ही उनके अब 888 रेटिंग अंक हो गए हैं जो उनके करियर के सर्वश्रेष्ठ रेटिंग अंक हैं।  29 वर्षीय सौराष्ट्र के बल्लेबाज अब कप्तान विराट कोहली से 11 अंक आगे हैं जो 877 रेटिंग अंक के साथ 5वें पायदान पर हैं। विराट को अपने 5वें दोहरे शतक की बदौलत सीधे 60 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है। दुनिया के शीर्ष 10 टेस्ट बल्लेबाजों में भारतीय टीम के तीन खिलाड़ी मौजूद हैं जिनमें तीसरे खिलाड़ी ओपनर लोकेश राहुल(735 अंक) हैं जो नौवें नंबर पर हैं। 

2 पायदान गिरकर 15वें नंबर पर पहुंचे रहाणे 
भारत के केएल राहुल एक पायदान गिरकर नौंवे, अजिंक्य रहाणे 2 पायदान गिरकर 15वें , श्रीलंका के दिमुथ करूणारत्ने एक पायदान गिरकर 18वें और शिखर धवन एक पायदान गिरकर 29वें स्थान पर आ गए।  गेंदबाजों की रैकिंग में रविंद्र जडेजा दूसरे स्थान पर हैं जबकि मिशेल स्टार्क 10वें स्थान पर आ गए हैं। आर अश्विन ने चौथे स्थान पर 9 अंक की बढ़त ले ली है । वह नंबर एक रैकिंग वाले जेम्स एंडरसन से 42 अंक पीछे हैं।  भुवनेश्वर कुमार 28वें और ईशांत शर्मा 30वें स्थान पर है । हरफनमौलाओं की रैकिंग में अश्विन तीसरे स्थान पर है जबकि बांग्लादेश के शाकिब अल हसन शीर्ष पर बने हुए हैं।

टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर हैं स्टीवन स्मिथ
विदेशी खिलाड़ियों में आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ 941 रेटिंग अंकों के साथ नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज के अपने शीर्ष स्थान पर हैं और उन्होंने बाकी खिलाड़ियों से अपनी बढ़त के अंतर को बढ़ाया है। लेकिन बाकी के 4 बल्लेबाजों के बीच करीब 11 अंकों का ही फासला है। भारत के पुजारा दूसरे, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट(881) तीसरे, न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन(880) चौथे और विराट(877) 5वें नंबर पर हैं।  स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट में नाबाद 141 रन की पारी खेली थी जो उनका 21वां टेस्ट शतक है। उन्होंने अपनी टीम को 10 विकेट की एकतरफा जीत में अहम योगदान दिया था। इससे स्मिथ को 5 रेटिंग अंकों का फायदा हुआ है। 

5वें नंबर पर हैं विराट कोहली 
आस्ट्रेलियाई कप्तान के 941 रेटिंग अंक हैं जो टेस्ट इतिहास में संयुक्त 5वां सर्वाधिक रेटिंग अंक हैं। वह फिलहाल महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन(961), लेन हटन(945), जैक हॉब्स(942) और रिकी पोंटिंग(942) से पीछे हैं जबकि पीटर मे(941) के बराबर पहुंच गए हैं।  आस्ट्रेलिया के उपकप्तान डेविड वार्नर(826) भारतीय कप्तान विराट से एक स्थान पीछे छठे नंबर पर हैं और अंकों के मामले में भी विराट से 51 अंक पीछे हैं। वहीं दूसरे नंबर पर पहुंचे पुजारा अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ ही कोलंबो में 133 रन की शतकीय पारी खेलकर दूसरे पायदान पर पहुंचे थे।  

मिशेल स्टार्क की शीर्ष 10 में वापसी
अन्य बल्लेबाजों में श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांडीमल 6 स्थान उठकर 17वें, इंग्लैंड के मोइन अली तीन स्थान उठकर 26वें, शॉन मार्श दो स्थान उठकर 43वें नंबर पर पहुंचे हैं। नागपुर मैच में निराश करने वाले अजिंक्या रहाणे को भी दो स्थान का नुकसान हुआ है और 15वें स्थान पर तथा इस मैच से बाहर रहे शिखर धवन एक स्थान के नुकसान से 29वें नंबर पर खिसक गए हैं। श्रीलंकाई ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज को 6 पायदान का नुकसान हुआ है और वह 30वें नंबर पर गिर गए हैं।  गेंदबाजों में आस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिशेल स्टार्क की शीर्ष 10 में वापसी हुई है। उन्होंने गाबा टेस्ट में 6 विकेट लिए थे। आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस 6 स्थान फायदे के साथ 45वें नंबर पर पहुंचे हैं।