Sports

नई दिल्लीः टीम इंडिया से बाहर चल रहे विस्फोटक बल्लेबाज सुरेश रैना ने पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की तारीफ करते हुए कहा है कि वह एक शतरंज के खिलाड़ी की तरह हैं और उनकी चाल को कोई नहीं समझ सकता है। धोनी और रैना ने काफी समय एकदूसरे के साथ ड्रैसिंग रूम साझा किए हैं। धोनी और रैना 2007 टी-20 विश्वकप, 2011 विश्वकप और 2013 के आईसीसी चैंपियंस ट्राफी में भारत की खिताबी जीत के समय टीम के सदस्य रह चुके हैं।

रैना ने टॉक शो ‘ब्रेकफास्ट विद चैंपियंस’ में कहा कि वह खिलाड़ियों को सोचने का मौका देते हैं कि यह तुम्हारी टीम है। गेम को पढऩे की उनकी क्षमता काफी अलग है। वह गेंदबाज को बताते हैं कि मैं आगे बढ़ सकता हूं लेकिन मार नहीं रहा हूं। इसके बाद वह चौके जड़ देते हैं। वह गेंदबाज के दिमाग से बहुत खेलते हैं। धोनी हालांकि अभी सीमित ओवरों में भारतीय टीम का हिस्सा बने हुए हैं लेकिन रैना पिछले कुछ समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं। दोनों विस्फोटक बल्लेबाज इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में लगभग आठ वर्षाें तक चेन्नई टीम का हिस्सा रहे हैं। लेकिन लीग के पिछले संस्करण में रैना लीग की नई टीम गुजरात लायंस से जुड़ गए जबकि धोनी ने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स का दामन थाम लिया।

कैमरे में नहीं दिखता धोनी का गुस्सा
रैना ने कहा कि वह हमेशा स्थिर रहते हैं। गेंद भी मिस हुआ, कोई रिएक्शन नहीं। अरे भैया कुछ तो दिखाओ। लेकिन वह गुस्सा करते हैं, कैमरे में नहीं दिखता है। जब एड आता है टीवी पे, उसके बाद वह इशारों में ही बता देते हैं कि ‘सुधर जा तू’ और फिर शांत होकर निकल लेते हैं।  भारत के लिए अब तक 18 टेस्ट, 223 वनडे और 65 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके रैना ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अक्टूबर 2015 में और आखिरी टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच इस वर्ष फरवरी में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। उसके बाद से वह टीम से बाहर चल रहे हैं और रणजी ट्राफी में उत्तर प्रदेश की कप्तानी कर रहे हैं। 

अकमल ने की थी रैनी की धोनी से शिकायत
रैना ने पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच का उदाहरण देते हुए कहा कि एक बार उमर अकमल धोनी से मेरी शिकायत कर रहा था कि मैं उन्हें गाली बक रहा हूं। धोनी मेरे पास आए और पूछा- क्या हुआ? मैंने बोला- कुछ हुआ नहीं, गाली तो मैंने बकी ही नहीं। मैंने बस थ्रो मारा और बोला अच्छे से खेल, रन चेज कर। माही भाई बोले- दबाव बना उस पर। 30 वर्षीय रैना ने धोनी की कप्तानी के बारे में कहा कि उन्हें पता है कि आगे क्या होगा? वह प्लान ए, प्लान बी और प्लान सी, पहले से बनाकर मैदान पर जाते हैं। बल्लेबाजी के समय, गेंदबाजी के समय और कीपिंग के समय। रात के समय में ही वह सब कुछ तैयार करते हैं और सुबह सोचते हैं कि यह सब कैसे होगा।