Sports

ढाका : पदार्पण कर रहे अकीला धनंजय (24 रन पर 5 विकेट) और रंगना हेरात (49 रन पर 4 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी से श्रीलंका ने बंगलादेश के खिलाफ दूसरे और निर्णायक क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन 215 रन से जीत अपने नाम कर सीरीज पर 1-0 से कब्जा कर लिया। मैच के तीसरे दिन श्रीलंका से मिले 339 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान बंगलादेश टीम 29.3 ओवर में 123 रन पर ऑलआउट हो गई। 
चटगांव में खेला गया पहला मैच बड़े स्कोर के बावजूद ड्रा पर समाप्त हुआ था। बंगलादेश की दूसरी पारी में मोमिनुल हक ने 33 रन की बड़ी पारी खेली जबकि छह बल्लेबाज दहाई के आंकड़ें तक ही नहीं पहुंच सके। मेजबान टीम ने अपने आखिरी छह विकेट केवल 23 रन के अंतर पर गंवाए। इसी के साथ श्रीलंका ने दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली।

टेस्ट में पदार्पण कर रहे अकीला ने 44 रन पर कुल आठ विकेट लिये जो श्रीलंकाई क्रिकेटर का पदार्पण में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उन्होंने बंगलादेश की दूसरी पारी में पांच ओवर में 24 रन पर पांच विकेट निकाले वहीं रंगना हेरात ने 49 रन पर चार विकेट और दिलरूवान परेरा ने एक विकेट लेकर मेजबान टीम की पारी को सस्ते में निपटा तीसरे दिन ही मैच का फैसला कर दिया। बंगलादेश की पहली पारी भी 110 रन पर सिमट गई थी। 

श्रीलंका की दोनों पारियों में 56 और नाबाद 70 रन की अर्धशतकीय पारियों खेलने वाले मध्यक्रम के बल्लेबाज रौशन डीसिल्वा को मैन ऑफ द मैच और ओवरऑल प्रदर्शन के लिये मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।  इससे पहले सुबह श्रीलंका ने आठ विकेट पर 200 रन से पारी को आगे बढ़ाया था। उस समय तक टीम के पास 312 रन की बढ़त हासिल थी। बल्लेबाका रौशन 58 और सुरंगा लकमल सात रन पर नाबाद थे। दोनों ने नौंवे विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी की। रौशन ने 145 गेंदों में 10 चौके लगाए और 70 रन बनाकर नाबाद लौटे। लकमल ने 41 गेंदों में चार चौके लगाकर 21 रन का योगदान दिया। 

हेरात शून्य पर आउट हुए और श्रीलंका की दूसरी पारी 73.5 ओवर में 226 पर सिमट गई लेकिन पहली पारी की बढ़त के आधार पर उसने कुल 338 रन की बढ़त हासिल कर बंगलादेश के सामने जीत के लिए 339 रन का लक्ष्य रख दिया। श्रीलंका की दूसरी पारी में तैजुल इस्लाम ने 76 रन पर सर्वाधिक चार और तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने 49 रन पर तीन विकेट निकाले। मेहदी हसन मिराज को दो विकेट मिले।