Sports

जोहानिसबर्ग: गेंद से छेड़खानी मामले में क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने कड़ा रवैया अपनाते हुए मंगलवार को टेस्ट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बेनक्राफ्ट को आरोपी बनाते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टेस्ट की टीम से बाहर कर दिया जबकि कोच डेरेन लीमैन को इस मामले में क्लीन चिट दी गई है।

सीए के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने इन तीन खिलाडिय़ों के अलावा बाकी टीम और कोचों को क्लीनचिट देते हुए कहा कि उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं थी। उन्होंने साथ ही कहा कि मुख्य कोच डेरेन लीमैन अपने पद पर बने रहेंगे। सदरलैंड ने साथ ही बताया कि इन तीनों खिलाडिय़ों के खिलाफ अगले 24 घंटे में सजा की घोषणा की जाएगी और इन्हें स्वदेश भेजा जाएगा। ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू रेनशो और जो बन्र्स इन तीनों खिलाडिय़ों की जगह टेस्ट टीम में लेंगे जबकि टिम पेन को 30 मार्च से शुरू हो रहे चौथे टेस्ट के लिए टीम का कप्तान बनाया गया है। 

सदरलैंड ने खचाखच भरी प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘ये तीनों खिलाड़ी बुधवार को आस्ट्रेलिया रवाना हो जाएंगे। रेनशो, मैक्सवेल और बन्र्स अगले 24 घंटे में दक्षिण अफ्रीका पहुंच जाएंगे।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘मीडिया रपटों के विपरीत डेरेन लीमैन ने इस्तीफा नहीं दिया है। उसे इस मामले की कोई पूर्व जानकारी नहीं थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम इन तीनों खिलाड़ियों के मामले में महत्वपूर्ण सजा सुनाने की सोच रहे हैं। इससे घटना की गंभीरता और आस्ट्रेलियाई क्रिकेट को हुए नुकसान का पता चलेगा।’’ स्मिथ और वार्नर पर आईपीएल और साल के आखिर में होने वाले भारत के आस्ट्रेलिया दौरे से बाहर होने का खतरा भी मंडरा रहा है। सदरलैंड ने कहा कि अगले 24 घंटे में दोषी खिलाड़ियों के खिलाफ सजा की घोषणा की जा सकती है।