Sports

नई दिल्ली: चीन के खिलाफ एशिया कप फाइनल में निर्णायक पेनल्टी रोककर 13 साल बाद भारत की खिताबी जीत की सूत्रधार बनी महिला हॉकी टीम की गोलकीपर सविता पूनिया 9 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में तमाम उपलब्धियों के बावजूद अभी तक नौकरी नहीं पा सकी हैं । 

2008 में किया डेब्यू
भारतीय महिला हॉकी टीम में 2008 में पदार्पण करने वाली सविता ने जापान के काकामिगहरा में ही अपने करियर का 150वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। अपने दिवंगत दादाजी महिंदर सिंह की इच्छा पूरी करने के लिए हॉकी में करियर बनाने वाली सविता ने मैदान पर तो कामयाबी की बुलंदियों को छुआ लेकिन निजी जीवन में अभी तक अपने लिए रोजगार नहीं जुटा सकी हैं।  
PunjabKesari
'9 साल से  नौकरी मिलने का इंतजार कर रही हैं सविता' 
जापान से लौटने के बाद एख इंटरव्यू में हरियाणा के सिरसा की इस गोलकीपर ने कहा कि उम्र 27 बरस की होने वाली है और पिछले 9 साल से मैं नौकरी मिलने का इंतजार कर रही हूं। हरियाणा सरकार की ‘मेडल लाओ, नौकरी पाओ ’ योजना के तहत मुझे उम्मीद बंधी थी लेकिन वहां से सिर्फ आश्वासन ही मिलते रहे हैं।
PunjabKesari

'आज भी अपने खर्च के लिए माता पिता से पैसा लेना पड़ता है'
एशिया कप 2013 में भी मलेशिया के खिलाफ कांस्य पदक के मुकाबले में दो अहम पेनल्टी बचाकर भारत को पदक दिलाने वाली सविता के पिता फार्मासिस्ट हैं और अपने खर्च के लिए वह उन्हीं की कमाई पर निर्भर है।  उसने कहा कि  मैं 9 साल से हॉकी खेल रही हूं और आज भी अपने खर्च के लिए माता पिता से पैसा लेना पड़ता है जबकि इस उम्र में मुझे उनकी देखभाल करनी चाहिए । हर समय दिमाग में यह टेंशन रहता है कि मेरे पास नौकरी नहीं है । मैं अपने प्रदर्शन पर उसका असर नहीं पडऩे देती लेकिन हर जीत पर उम्मीद बंधती है और फिर टूट जाती है । यह सिलसिला सालों से चल रहा है। 
PunjabKesari
हॉकी कोचिंग के लिए भरा था आवेदन
रियो ओलिंपिक के बाद उसने भारतीय खेल प्राधिकरण में भी हॉकी कोचिंग के लिए आवेदन भरा था लेकिन वहां से भी जवाब का इंतजार है। अब एशिया कप में जीत के बाद सविता को फिर उम्मीद बंधी है कि खुद ओलंपिक पदक विजेता रहे खेलमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ उनकी परिस्थिति को समझेंगे और उन्हें जल्द ही कोई नौकरी मिलेगी ।   
PunjabKesari
इस जीत से महिला हॉकी में लड़कियों का पूल बढेगा
उन्होंने कहा कि यह बहुत बड़ी जीत है और रियो ओलिंपिक क्वालीफिकेशन के बाद यह मेरे करियर का सबसे बड़ा पल है। हमारे खेलमंत्री खुद ओलिंपिक पदक विजेता रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि वह मेरी स्थिति समझेंगे और मुझे जल्दी ही कोई नौकरी मिलेगी। सविता ने यह भी कहा कि इस जीत से महिला हॉकी में लड़कियों का पूल बढेगा । उन्होंने अपने प्रदर्शन का श्रेय गोलकीपिंग कोच और भारत के पूर्व गोलकीपर भरत छेत्री तथा मुख्य कोच हरेंद्र सिंह को देते हुए कहा  कि भारत में महिला हाकी की लोकप्रियता में एशिया कप की जीत से इजाफा होगा और मुझे यकीन है कि और लड़कियां मैदान में आयेंगी । हमने अपने दम पर विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया है और आने वाले समय में इस प्रदर्शन को दोहराएंगे ।