Sports

इंदौरः लगातार ओलंपिक में दो पदक जीतने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी पहलवान सुशील कुमार ने तीन साल के लंबे अंतराल के बाद मैट पर सफल वापसी करते हुए 62वीं पुरुष फ्रीस्टाइल और ग्रीको रोमन स्टाइल तथा 20वीं महिला कुश्ती प्रतियोगिता में 74 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में शुक्रवार को नया चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया।  

साक्षी ने तोमर को हराया
सुशील के अलावा इस प्रतियोगिता में उतरी रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता महिला पहलवान साक्षी मलिक ने भी राष्ट्रीय चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। साक्षी ने 62 किग्रा वर्ग में पूजा तोमर को 10-0 से हराया। दंगल फेम गीता फोगाट ने भी रवीरा को चित कर स्वर्ण पदक जीता। प्रतियोगिता के दूसरे सभी निगाहें सिर्फ और सिर्फ सुशील तथा साक्षी पर लगी हुई थी। बीजिंग ओलंपिक 2008 में कांस्य पदक जीतने वाले और लंदन ओलंपिक 2012 में रजत पदक जीतने वाले सुशील 2014 के ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के बाद पहली बार किसी टूर्नामेंट में उतर रहे थे।   

सुशील के दबदबे का आलम यह रहा कि फाइनल समेत उनके तीन प्रतिद्वंद्वी पहलवानों ने उन्हें वाकओवर दे दिया। सुशील ने अपने शुरुआती दो मुकाबले जीते और अगले तीन मुकाबलों में उन्हें वाकओवर मिल गया। सुशील की कुश्ती देखने के लिए स्टेडियम खचाखच भरा हुआ था और सुशील ने अपने प्रशंसकों को निराश नहीं किया।