सहवाग की रिटायरमेंट को लेकर सच आया सामने

Edited By ,Updated: 20 Oct, 2015 12:57 PM

sahwag

भारतीय क्रिकेट के सुल्तान माने जाने वाले वीरेंद्र सहवाग ने अपनी संन्यास की खबरों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि मैंने संन्यास..

दुबई:  भारतीय क्रिकेट के सुल्तान माने जाने वाले वीरेंद्र सहवाग ने अपनी संन्यास की खबरों को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि मैंने संन्यास के बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया है और उन्होंने कहा कि इस बारे में दुंबई से आकर फैसला करेंगे। जानकारी मुताबिक कि कल मीडिया में ये खबरों आई थी कि सहवाग संन्यास की घोषणा कर सकते हैं।

आपको बता दें कि भारत के लिए वीरेंद्र सहवाग ने नवंबर 2001 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था। सहवाग दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में ट्रिपल सेंचुरी बनाई है। सिर्फ ये ही नहीं वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सहवाग ने इंदौर में वेस्ट इंडीज के खिलाफ चौथे वनडे के दौरान अपनी विस्फोटक पारी में 149 गेंद का सामना कर 7 छक्के और 25 चौके लगाकर  219 रन बनाने का भी रिकॉर्ड बनाया। इस तरह से वह वनडे क्रिकेट में डबल सेंचुरी बनाने वाले वह सचिन के बाद दूसरे क्रिकेटर बने। 
 
वीरेन्द्र सहवाग भारत का ऐसा बल्लेबाज है जिससे दुनिया का हर गेंदबाज खौफ खाता है। सहवाग जब तक क्रीज पर रहते हैं तब तक विरोधियों के माथे पर उनकी क्रीज पर मौजूदगी का खौफ साफ-साफ देखा जा सकता है। 
 
सहवाग ने भारत के लिए 104 टेस्ट मैचों में 8586 रन बनाए है। अपने क्रिकेट के करियर में उन्होंने 23 शतक और 32 अर्धशतक लगाए है। और वनड़े क्रिकेट में उन्होंने 245 पारियों में उन्होंने 8273 रनों का आकड़ा बनाया है । इस दौरान उन्होंने 15 शतक और 38 अर्धशतक लगा कर इतिहास रचा है। 
 
सहवाग को नजफगढ़ के नवाब व आधुनिक क्रिकेट के जेन मास्टर व भारत के वीरू के रूप में भी जाना जाता है। वे दायें हाथ के आक्रामक सलामी बल्लेबाज तो हैं ही किन्तु आवश्यकता के समय दायें हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं। उन्होंने भारत की ओर से पहला एकदिवसीय मैच 1999 में व पहला टेस्ट मैच 2001 में खेला था। 
 
सहवाग को भारत सरकार ने 2002 में अर्जुन पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त उन्हें 2008 में अपने शानदार प्रदर्शन के लिये "विजडन लीडिंग क्रिकेटर इन द वर्ल्ड" के सम्मान से नवाजा गया। सहवाग ने इस पुरस्कार को 2009 में दोबारा अपने नाम किया। 2011 में उन्हें सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के नाते "ईएसपीएन क्रिकीन्फो अवार्ड" भी दिया गया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!