Sports

नई दिल्ली : भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने दक्षिय अफ्रीका से जीत के लिए भारतीय टीम के तेज गेंदबाजों को गुरुमंत्र दिया है। सचिन ने 2010-11 के दक्षिण अफ्रीका दौरे को याद करते कहा कि तब जहीर खान ने अपने स्पिनर के लिए अनुकूल पिच बनाई थी। इसका फायदा हरभजन सिंह ने खूब उठाया था। भारत के तेज गेंदबाजों को भी ऐसा ही करना चाहिए ताकि स्पिनर को बॉलिंग करने में आसानी हो और उन्हें आसानी से टर्न भी मिले। गौर हो कि भारत ने केपटाउन में शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के साथ पहला टैस्ट मैच खेलना है।

हरभजन सिंह ने उठाया था खुरदरी पिच का फायदा
सचिन ने कहा, ‘‘केपटाउन टैस्ट (2010-11) के दौरान हरभजन ने दूसरी पारी में सात विकेट (38 ओवरों में 120 रन देकर सात विकेट) लिए थे। जहीर और लोनवाबो सातेसोबे दोनों बाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे और उन्होंने पिच को काफी खुरदुरा (रफ) बना दिया। इशांत और श्रीसंत भी राउंड द विकेट गेंदबाजी की। इसके बाद जब भज्जी ने दायें हाथ के बल्लेबाजों के लिए गेंदबाजी की तो पिच में बने इस ‘रफ’ क्षेत्र से मदद मिली।’’ यह दिग्गज बल्लेबाज चाहता है कि वर्तमान तेज गेंदबाजी आक्रमण भी इसकी पुनरावृत्ति करे। 

विराट कोहली की टीम से काफी उम्मीदें 
तेंदुलकर ने कहा, ‘‘अश्विन के लिए परिस्थितियां अधिक चुनौतीपूर्ण होंगी और पिच में थोड़ी नमी रहेगी। लेकिन भारतीय तेज गेंदबाजों को पिच को खुरदुरा बनाकर अश्विन की मदद करनी होगी।’’ इस महान क्रिकेटर को विराट कोहली की टीम से काफी उम्मीदें हैं क्योंकि वे तीन तेज गेंदबाजों तथा हाॢदक पंड्या जैसे ऑलराउंडर के साथ खेल सकती है जो कि टीम संयोजन में फिट बैठता है।

हार्दिक पंड्या को भी सराहा
तेंदुलकर ने कहा, ‘‘इस बार हमारे पास तीन तेज गेंदबाजों और एक तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर के साथ खेलने का विकल्प है। वह (पंड्या) 138-140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकता है और इसके अलावा सातवें और 8वें नंबर पर प्रभावशाली बल्लेबाज भी है। हाॢदक ने श्रीलंका में यह किया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरे 24 साल के करियर में, कभी ऐसा नहीं हुआ जबकि हमारे पास चौथा तेज गेंदबाज रहा हो जो कि ऑलराउंडर हो। बेशक हमारे पास कपिल देव और मनोज प्रभाकर थे लेकिन वे शीर्ष तीन तेज गेंदबाजों में शामिल थे।’’ तेंदुलकर ने कहा, ‘‘हमने 2010-11 में वास्तव में अच्छी क्रिकेट खेली। अगर हरभजन को दूसरे छोर से अच्छा सहयोग मिलता तो हमें केपटाउन टेस्ट जीतना चाहिए था। इसके बाद कैलिस और बाउचर ने भी अच्छी साझेदारी (103 रन) निभाई।’’