Other Games

आस्टिन:  मर्सिडीका ने लगातार चौथे वर्ष फार्मूला वन कंस्ट्रक्टर्स कप खिताब अपने नाम कर लिया लेकिन लुईस हैमिल्टन को चार बार विश्व चैंपियन खिताब हासिल करने वाले पहले ब्रिटिश होने का गौरव हासिल करने के लिए अभी एक सप्ताह और इंतजार करना होगा।  

मर्सिडीका ड्राइवर ने आस्टिन सर्किट पर 6 वर्षों में 5वीं बार यूएस ग्रां प्री खिताब पर कब्जा किया है। वह तीन रेस शेष रहते हुए फेरारी के सेबेस्टियन वेटल से 66 अंक से आगे हैं। हैमिल्टन अगले सप्ताह मैक्सिको सिटी में चैंपियन बनने उतरेंगे जहां उनके सामने वेटल की चुनौती रहेगी जो यूएस ग्रां प्री में दूसरे नंबर पर रहे। वेटल को चैंपियनशिप की रेस में बने रहन के लिए ब्रिटिश ड्राइवर से 17 रन और जोडऩे होंगे।  हैमिल्टन के करियर की यह 62वीं जीत है तथा इस सत्र में यह उनकी नौवीं जीत है। ब्रिटिश ड्राइवर को अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने विजेता की ट्राफी देकर सम्मानित किया। इसके अलावा पोडियम पर उनका साक्षात्कार करने के लिये खुद यूसेन बोल्ट मौजूद थे। हैमिल्टन ने जीत के बाद कहा कि मुझे यह ट्रैक पसंद है और सच कहूं तो यह मेरा पसंदीदा ट्रैक है। 

उन्होंने कहा कि मैं अपनी टीम को बधाई देता हूं। वह रेस के लिए बहुत मेहनत करते हैं। बाकी बची तीन रेसों से अब 75 अंक और जीतना हैमिल्टन के लिये जरूरी होगा।  फेरारी के किमी रेकोनेन तीसरे स्थान पर रहे जबकि रेड बुल के मैक्स वेरस्टेपन को ओवरटेक करने के कारण पांच सेकंड की पेनल्टी झेलनी पड़ी जिससे वह चौथे नंबर पर खिसक गए। मर्सिडीका के वालटेरी बोटास 5वें स्थान पर रहे जबकि फोर्स इंडिया के फ्रेंच ड्राइवर एस्टेबान ओकोन छठे, रेनो के लिए पदार्पण कर रहे कार्लाेस सांइका 7वें स्थान पर रहे। फोर्स इंडिया के मैक्सिकन ड्राइवर सर्जियो पेरेका आठवें, विलियम्स के ब्राजीली ड्राइवर फेलिप मासा नौवें तथा टोरो रोसो के रूसी ड्राइवर डानिल किवयात 10वें नंबर पर रहे और टीम के लिये अंक बटोरा।