Sports

लंदनः स्विस मास्टर रोजर फेडरर को युवा जर्मन खिलाड़ी एलेक्सांद्र ज्वेरेव के खिलाफ यहां एटीपी फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट के मुकाबले में पसीना बहाना पड़ गया लेकिन अंतत: अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए वह 7-6, 5-7, 6-1 की जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं। ज्वेरेव से 16 वर्ष सीनियर 36 वर्षीय फेडरर ने तीसरे सेट में कड़ा संघर्ष करते हुये अपने अनुभव का पूरा फायदा उठाया 6-1 से इसे जीता। 19 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन ने दो घंटे 11 मिनट तक चले मुकाबले में जीत के साथ अंतिम चार में प्रवेश कर लिया है। वर्ष के आखिरी प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में 15 में से यह 14वां मौका है जब फेडरर सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।  

फेडरर से हारने के बाद ज्वेरेव को अब गुरूवार को अगले मैच में अमेरिका के जैक सॉक से मुकाबले के लिए उतरना होगा जिससे बोरिस बेकर ग्रुप से अन्य क्वालिफायर का निर्णय होगा। सॉक ने इससे पहले अन्य मैच में मारिन सिलिच को 5-7 6-2 7-6 से हराया। सिलिच लगातार दो मैच हारकर बाहर हो गए हैं। विश्व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी इस बार लंदन के ओटू एरिना में अपने रिकार्ड सातवें खिताब के लिये खेल रहे हैं और नंबर वन स्पेन के राफेल नडाल के हटने के बाद वह खिताब के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। फेडरर ने कहा कि रिकार्ड 14वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचना अच्छा अहसास है।

फेडरर ने साथ ही 20 साल के ज्वेरेव को उन्हें कड़ी टक्कर देने के लिये भी सराहा। स्विस खिलाड़ी ने कहा कि मैं उनके भविष्य को लेकर बहुत उत्साहित हूं। वह एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं जिनमें महान बनने की ताकत है। नडाल की अनुपस्थिति में दर्शकों को फेडरर और ज्वेरेव के बीच मैच का सबसे अधिक इंतकाार था। दोनों खिलाड़यिों के बीच कुल चार बार मैच हुये हैं जिसमें जर्मन खिलाड़ी फेडरर को होपमैन कप सहित दो बार हरा चुके हैं।