Sports

मुंबईः भारत में पहली बार आयोजित हुए फीफा अंडर-17 विश्वकप फुटबाल टूर्नामेंट ने भारतीय सरजमीं पर अंतरराष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेंटों में सर्वाधिक दर्शक क्षमता का रिकार्ड बना लिया है। भारत ने फीफा विश्वकप का सफल आयोजन किया और इस बात को फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फेन्टिनो ने सराहते हुये भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा था। फीफा अंडर-17 विश्वकप के लिये सोनी नेटवर्क की कवरेज की बार्क रेटिंग फीफा कन्फेडरेशन कप 2017, इंग्लिश प्रीमियर लीग 2016-17 और ला लीगा 2016-17 से बेहतर थी।  

4.7 करोड़ दर्शकों ने देखा
22 दिन चले इस विश्वकप को भारत भर में 4.7 करोड़ दर्शकों ने देखा। ओवरऑल दर्शकों में हिंदी और बंगाली भाषा का योगदान ही करीब 40 प्रतिशत के आसपास था। कोलकाता के सॉल्ट लेक स्टेडियम में 28 अक्टूबर को इंग्लैंड और स्पेन के बीच खेले गये फाइनल को लगभग 67000 दर्शकों ने देखा और इसके लिये औसतन 22 लाख इम्प्रेशन आए। भारत में प्रसारण किये गये किसी भी अंतरराष्ट्रीय फुटबाल टूर्नामेंट के मुकाबले फीफा विश्वकप कहीं अधिक सफल रहा।

महिला दर्शकों ने भी दिखाई दिलचस्पी 
इसके अधिकतर दर्शक क्षमता पश्चिम बंगाल, केरल और पूर्वाेत्तर से आई। महानगरों में भी विश्वकप को देखने का मौका हाथों हाथ लपका। महिला दर्शकों ने भी इस विश्वकप में खासी दिलचस्पी दिखाई। दर्शक क्षमता के आंकड़ों से पता लगता है कि लगभग 45 फीसदी महिलाओं ने विश्वकप को देखा। भारतीय टीम को प्रति मैच 26 लाख इम्प्रेशन मिले।