Sports

नई दिल्ली: आखिरकार, टीम इंडिया के नए कोच रवि शास्त्री को अपना पंसदीदार स्टाफ मिल गया है और इसके साथ ही जहीर खान और राहुल द्रविड़ की छुट्टी हो गई है। नवनियुक्त मुख्य कोच रवि शास्त्री की मांग को स्वीकार करते हुए बीसीसीआई ने आज भरत अरूण को भारतीय क्रिकेट टीम का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया जिससे इस पद को लेकर पिछले कई दिनों से चल रहा नाटकीय घटनाक्रम भी समाप्त हो गया।  

ये है दिग्गज बने टीम इंडिया के नए कोच
दरअसल, बीसीसीआई और सीओए ने टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच के तौर पर भरत अरुण को नियुक्त कर दिया है। रवि शास्त्री के कहने पर भरत अरुण को यह जिम्मेदारी दी गई है। रवि शास्त्री के कोचिंग सपोर्ट स्टाफ में अब भरत अरुण गेंदबाजी कोच हैं, संजय बांगर बल्लेबाजी तो आर श्रीधर फील्डिंग कोच है। इस तरह रवि शास्त्री को उनका पसंदीदा कोचिंग स्टाफ मिल गया है।

शास्त्री को मिला पसंदीदार स्टाफ
शास्त्री जब टीम निदेशक थे तब भी अरूण गेंदबाजी कोच थे। उन्होंने जल्द ही शुरू होने वाले अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान भी अरूण को ही यह जिम्मेदारी सौंपने के लिए कहा था। अरूण को दो साल के अनुबंध पर नियुक्त करने का फैसला शास्त्री की प्रशासकों की समिति (सीओए) तथा कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना और सचिव अमिताभ चौधरी सहित बीसीसीआई अधिकारियों से मुलाकात के बाद किया गया।   

स्टाफ कोच की घोषणा करने के बाद शास्त्री ने दिया बयान
चौधरी के संवाददाता सम्मेलन में नियुक्ति की घोषणा करने के बाद शास्त्री ने कहा कि मेरी अपनी मुख्य टीम को लेकर सोच स्पष्ट थी और आपने अभी उसके बारे में सुना।  इसके अलावा बीसीसीआई ने वनडे विश्व कप 2019 तक संजय बांगड़ को सहायक कोच और आर श्रीधर को क्षेत्ररक्षण कोच नियुक्त करने का भी फैसला किया। 

बीसीसीआई ने लिया यू टर्न, राहुल और जहीर की छुट्टी
उनकी नियुक्ति का मतलब है कि बीसीसीआई ने पूरी तरह से यू टर्न लिया है। उसने पहले जहीर खान को गेंदबाजी सलाहकार नियुक्त किया था और बाद में स्पष्टीकरण दिया था कि यह केवल विदेशी दौरों के लिए है। राहुल द्रविड़ की बल्लेबाजी सलाहकार पद पर स्थिति को लेकर भी कुछ स्पष्टता नहीं है।   

जहीर और द्रविड़ के कोच न बनने पर शास्त्री ने दिया ये जवाब
जहीर और द्रविड़ के बारे में पूछे गए सवाल पर शास्त्री का जवाब था,यह सब उनकी उपलब्धता पर निर्भर करता है। यह एक व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह कितने दिन टीम को देना चाहता है लेकिन उनकी राय अमूल्य होगी और उनका स्वागत है। शास्त्री अपनी नियुक्ति की घोषणा के समय लंदन में थे। उन्होंने इस महत्वपूर्ण पद पर उनका चयन करने के लिए क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) का आभार व्यक्त किया जिसमें सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण शामिल हैं।  उन्होंने कहा कि मैं सीएसी का आभार व्यक्त करना चाहूंगा क्योकि भारतीय टीम का कोच बनना बड़ा सम्मान है। मैं सीएसी का इसलिए भी आभार व्यक्त करता हूं कि उसने मुझे इस पद के लायक समझा।