Sports

नई दिल्ली: अखिल भारतीय फुटबॉल संघ (एआईएफएफ) के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने सोमवार को कहा कि देश में फुटबॉल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत अगले कुछ वर्षों में अंडर-20 फीफा विश्व कप के लिए बोली लगाएगा।  

पटेल ने कहा कि भारत अगले वर्ष अंडर-17 फीफा विश्व कप का आयोजन कर रहा है। अंडर 17 जैसे वैश्विक आयोजन का अधिकार जीतने के बाद फुटबॉल में काफी विकास हुआ है और प्रायोजक भी मिले हैं। इससे भारत को पहली बार अंडर-20 फीफा विश्व कप के लिए बोली लगाने में मदद मिलेगी।  एआईएफएफ के अध्यक्ष ने कहा,अगले साल अंडर-17 विश्व कप के आयोजन से भारतीय फुटबॉल का भविष्य निर्धारित होगा। हमने अंडर-16 और अंडर-17 आयु समूहों पर भी ध्यान केंद्रित किया है। मैं यह सुनिश्चित करुंगा कि इन वर्गों की राष्ट्रीय टीमें अगले कुछ वर्षों में कड़ा प्रशिक्षण करेगी और एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी।

उन्होंने कहा कि अगले साल होनेवाले अंडर-17 विश्व कप के दौरान वह अपना सर्वश्रेष्ठ देंगे और इसके बाद फीफा अंडर-20 विश्व कप के लिए बोली लगाई जाएगी। हमने फीफा प्रतिस्पर्धा समिति से भी कहा है कि हम वर्ष 2019 में इसके आयोजन के बारे में सोच रहे हैं और यह हमारे जमीनी प्रयासों को मजबूती प्रदान करेगा। पटेल ने कहा कि फीफा अंडर-20 वर्ल्ड कप के आयोजन से भारतीय फुटबॉलरों की अगली पीढ़ी को आगे बढऩे में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि हम यह कोशिश करेंगे कि भारत कतर में 2022 में होने वाले फीफा विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेगी।