Sports

नई दिल्ली : भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 619 विकेट अपने नाम पर दर्ज करने वाले दिग्गज स्पिन गेंदबाज अनिल कुंबले ने आज ही के दिन 19 साल पहले वो कारनामा कर दिखाया था जिसे कोई भी भारतीय क्रिकेट फैन नहीं भुल सकता। साल 1999 में आज ही के दिन दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर कुंबले की घूमती गेंदों का कहर पाकिस्तान पर बरपा था। कुंबले ने टेस्ट मैच की पहली पारी में सभी 10 विकेट झटके थे। ऐसा कर उन्होंने इंगलैंड के तेज गेंदबाज जिम लेकर के एक पारी में सभी विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था
पाकिस्तान के साथ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया 12 रनों से हार चुका थी और 1-0 से पीछे चल रही थी। दूसरा टेस्ट दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में शुरू हुआ था। भारत ने पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 420 रनों का टारगेट रखा था। सबको लग रहा था कि पाकिस्तानी टीम आखिरी दिन मैच ड्रॉ कराकर सीरीज जीत जाएगी।

ताश के पत्तों की तरह बिखरी पाकिस्तानी पारी
मैच का आखिरी दिन था। पहले विकेट के लिए सईद अनवर और शाहिद अफरीदी के बीच 101 रनों की साझेदारी हो चुकी थी। कुंबले ने इस जोड़ी को पाकिस्तानी पारी के 25वें ओवर में तोड़ा। इसके बाद तो लाइन ही लग गई। आलम यह हुआ कि पाकिस्तानी पारी के 60.3 ओवर तक पूरी टीम केवल 207 रन बनाकर पविलियन लौट गई। कुंबले ने 74 रन देकर 10 विकेट झटके। इसके साथ ही भारत 19 साल में पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ किसी टेस्ट मैच में जीत हासिल करने में कामयाब रहा। 

क्रिकेट इतिहास में एेसा करने वाले दूसरे गेंदबाज बने
कुंबले ने 10 के 10 विकेट अपने नाम कर लिए। इसके साथ वह इंग्लैंड के जिम लेकर के बाद दूसरे ऐसे गेंदबाज बने जिन्होंने एक ही पारी में 10 विकेट लिए। जिम लेकर ने इससे पहले 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरी पारी में 10 विकेट लेकर इंग्लैंड को जीत दिलाई थी।