Sports

दुबई : दक्षिण अफ्रीका की धरती पर पहली बार सीरीज जीतकर इतिहास रचने वाली भारतीय क्रिकेट टीम पिछले 6 महीने में तीसरी बार आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गई है। भारत ने मंगलवार रात को दक्षिण अफ्रीका को 5वें वनडे मैच में 73 रन से हराकर 6 मैचों की वनडे सीरीज में 4-1 की अपराजेय बढ़त बना ली है। इसका सीधा फायदा उन्हें आईसीसी वनडे रैंकिंग में मिला।
PunjabKesari
सीरीज खत्म होने पर भी नंबर वन रहेगी
भारतीय टीम जब वनडे सीरीज में खेलने उतरी थी तो उस समय वह 119 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर थी। लगातार दो मैच जितते ही टीम इंडिया पहले नंबर पर पहुंच गई थी। लेकिन अब सीरीज में 4-1 की अपराजेय बढ़त बनाने के साथ ही भारतीय टीम के 122 अंक हो गए हैं और वह सीरीज समाप्त होने के बाद भी नंबर वन स्थान पर कायम रहेगी।
दक्षिण अफ्रीका दूसरे नंबर पर खिसकी
दक्षिण अफ्रीका अब 118 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर खिसक गई है। दोनों देशों के बीच सीरीज का छठा और अंतिम मैच शुक्रवार को खेला जाना है। अगर भारत यह मैच जीत जाता है तो वह 123 अंकों के साथ सीरीज का समापन करेगा और अगर वह हार जाता है तो 121 अंकों के साथ नंबर वन पर कायम रहेगा। अक्टूबर 2017 के बाद से यह पांचवीं बार होगा जब भारत वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर रहकर सीरीज का समापन करेगा। भारतीय टीम मौजूदा समय में टेस्ट रैंकिंग में भी शीर्ष पर है। अक्टूबर 2017 के बाद से यह पांचवीं बार होगा जब भारत वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर रहकर सीरीज का समापन करेगा। भारतीय टीम मौजूदा समय में टेस्ट रैंकिंग में भी शीर्ष पर है। भारतीय जनवरी 2013 से जनवरी 2014 तक 12 महीने, सितंबर 2014 में एक महीने, नवंबर 2014 में 15 दिन, सितंबर 2017 में चार दिन और अक्टूबर 2017 में 17 दिन नंबर वन रैंकिंग पर रही थी।
इंगलैंड आ सकता है दूसरे नंबर पर
दूसरी तरफ इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज में यदि इंग्लैंड क्लीन स्वीप करता है तो वह दक्षिण अफ्रीका को तीसरे स्थान पर छोड़कर दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगा।  इस बीच अफगानिस्तान की टीम मंगलवार को शारजाह में जिबावे से तीसरा वनडे जीतने के बाद जिबावे को पीछे छोड़ 10वें नंबर पर पहुंच गई है। अफगानिस्तान को इस स्थान पर बने रहने के लिए 19 फरवरी को समाप्त होने वाली यह सीरीज जीतनी होगी।