Sports

( Photo by - Amruta Mokal ChessBase India ) 

मुंबई ,महाराष्ट्र ( निकलेश जैन ) अखिल भारतीय राष्ट्रीय शतरंज संघ ( ब्लाइंड ) के द्वारा आयोजित राष्ट्रीय ब्लाइंड शतरंज चैंपियनशिप में  चार बार के राष्ट्रीय विजेता कर्नाटक के किशन गांगुली नें बेहद पेशेवर अंदाज में खेल दिखाते हुए 8 मैच के बाद 7 अंक बनाते हुए 1 अंक की अपनी बढ़त बरकरार रखी है और अब जब 5 राउंड बाकी है उनका बेहद संतुलित खेल छह जीत और दो ड्रॉ उन्हे खिताब का तगड़ा दावेदार बना रही है  और फिलहाल कोई भी उनके जैसा संतुलित खेल नहीं दिखा सका है । आज के दो मैच में पहले तो सातवे राउंड में उन्होने पहले महाराष्ट्र के गौरव गड़ोडिया से ड्रॉ खेला और फिर आठवे राउंड में तामिलनाडु के मारीमुत्थु पी को पराजित करते हुए एकल बढ़त बरकरार रखी है । जबकि दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र के आर्यन जोशी  6 अंको के साथ दूसरे स्थान पर काबिज हो गए है । अन्य खिलाड़ियों नें गुजरात के अश्विन माकवाना 5.5 अंक के साथ तीसरे ,उड़ीसा के सौन्दर्य प्रधान 5 अंको के साथ चौंथे ,4.5 अंक के साथ बंगाल के यूधूजीत और उड़ीसा के प्राचुर्य प्रधान पांचवे और छठे ,4 अंको के साथ उड़ीसा के शुभेन्दु पात्रा और  कर्नाटक के कृष्णा उड़पा सातवे और आठवे ,3 अंको के साथ महाराष्ट्र के शिरीष पाटिल और तामिलनाडु के  मारीमुत्थु पी नवे और दसवे स्थान पर कायम है । 

 

क्या  किशन और आर्यन से तय होगा विजेता - अब तक दो ही खिलाड़ी खिताब के मुख्य दावेदार नजर आ रहे है और अब नवे राउंड में यह दोनों आपस में मुक़ाबला खेलेंगे । देखना होगा की चार बार के विजेता किशन और युवा आर्यन के मुक़ाबले में कौन बाजी मारता है । 

 

सम्मान मिलने से खुश है नेत्रहीन खिलाड़ी - रोज पंजाब केसरी समूह के समाचार पत्रो में खबरों के अलावा चेसबेस इंडिया में मैच के सीधे प्रसारण को लेकर अखिल भारतीय शतरंज महासंघ ( ब्लाइंड ) नें बेहद खुशी व्यक्त की है , अध्यक्ष चारुदात से लेकर सभी खिलाड़ियों नें उन्हे मिल रहे प्यार और सम्मान पर खुशी जाहिर की है ।