Sports

जालन्धर (जसमीत सिंह) : क्रिकेट में मिस्टर क्रिकेटर की संज्ञा किसी-किसी खिलाड़ी को मिलती है। इसका मतलब मने वह खिलाड़ी जो क्रिकेट बहुत अच्छे से खेलता हो। लेकिन बीते कुछ अर्से से एक और नया शब्द प्रचलन में आ रहा है। वह शब्द है मिस्टर रन आऊट। अब जब रन आऊट का नाम सामने आया है क्रिकेट फैंस यह मत सोच लें कि यहां विराट कोहली या रोहित शर्मा की बात हो रही हैं।
दरअसल अगर हम क्रिकेट इतिहास खंगालते तो पाते हैं कि क्रिकेट जगत में कई ऐसे सरीखे खिलाड़े हैं जो रन आऊट करवाने के मामले में अच्छे अच्छों को पीछे छोड़ दें। इनके रिकॉर्ड के आगे तो रोहित और कोहली काफी कच्चे हैं। 

स्टीव वॉ हैं इस ताज के असल हकदार
PunjabKesari
सबसे ज्यादा रन आऊट करवाने का अगर किसी बल्लेबाज के सिर ताज संजाना चाहिए तो वो खिलाड़ी है ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वॉ। कभी सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा जैसे सरीखे बल्लेबाजों की कतार में खड़े रहे स्टीव वॉ की अक्सर मैदान में अपने साथी खिलाड़ी से कमजोर तालमेल को लेकर निंदा होती देखी गई है। इसका प्रत्यक्ष प्रमाण स्टीव वॉ से जुड़ा वह रिकॉर्ड हैं। जिसमें उनके कारण 50 बार साथी खिलाड़ी रन आऊट हुआ हो।

वसीम अकरम भी किसी से कम नहीं
PunjabKesari
हालांकि रन आऊट शब्द जहन में आते ही क्रिकेट फैंस पाकिस्तान के दिग्गज बल्लेबाज इंजमाम ऊल हक को याद करते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि इंजमाम से ज्यादा वसीम अकरम रन आऊट होने के बदनाम है। हालांकि वनडे में दोनों क्रिकेटर 38-38 बार रन आऊट हो चुके हैं। लेकिन वसीम अकरम कम पारियों में यह रिकॉर्ड बनाकर टॉप पर बने हुए हैं। रन आऊट होने की वसीम अकरम की औसत प्रति पारी 13.57 प्रतिशत हैं तो वहीं इंजमाम की 11.80 प्रतिशत।

भारतीयों में मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम पर है यह रिकॉर्ड
PunjabKesari
रन आऊट होने के मामले में भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन भी लंबे समय से चर्चित रहे हैं। वह भारत की ओर से सबसे ज्यादा बार वनडे क्रिकेट में रन आऊट होने वाले बल्लेबाज है। अजहरुद्दीन 308 पारियों में कुल 32 बार रन आऊट हुए। इस तरह उनकी औसत प्रति पारी 10.39 आती है। वहीं, इसी कतार में भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का भी नाम है। सचिन 343 पारियों में 27 बार रन आऊट हो चुके हैं।