Sports

बार्सिलोना ,स्पेन , प्रतिष्ठित केटलन सर्किट के 25वे मोंटकाड़ा इंटरनेशनल का खिताब  भारत के ग्रांड मास्टर श्याम सुंदर नें अपने नाम करते हुए एक बार फिर भारत का दबदबा स्पैनिश सर्किट मे साबित किया साथ ही भारत के युवा इंटरनेशनल मास्टर पी इनयान नें तीसरा स्थान हासिल करते हुए भारत को एक और सम्मान दिलाया । 9 राउंड के टूर्नामेंट में श्याम सुंदर 7 अंक बनाकर रूस के ग्रांड मास्टर बुर्मकिन व्लादिमीर के साथ सयुंक्त पहले स्थान पर थे पर टाईब्रेक में श्याम विजेता रहे और बुर्मकिन व्लादिमीर को दूसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा कुछ इसी तरह से पी इनयान 5 अन्य खिलाड़ियो के साथ 6.5 अंक पर थे पर टाईब्रेक एक बार फिर भारत के पक्ष में गया और इनयान को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ । दो राउंड पहले तक बढ़त पर रहे पी कोंगुवल 6 अंक बनाकर शीर्ष 10 में जगह बनाने में कामयाब रहे । पहले 10 की बात करे तो भारत के तीन रूस के 2 ,स्पेन के 2 और क्यूबा ,चिली और अमेरिका से 1 खिलाड़ी अपनी जगह बनाने में कामयाब रहे । 

इनयान ,सलोनी और डुलिबला चन्द्र को मिले अंतर्राष्ट्रीय नोर्म 

भारत के लिए एक और अच्छी बात रही जब इंटरनेशनल मास्टर पी इनयान को ग्रांड मास्टर नोर्म ,डुलिबला चन्द्र को इंटरनेशनल मास्टर नार्म और सलोनी सापले को वुमेन इंटरनेशनल मास्टर के नोर्म मिले । शतरंज में कोई भी उपाधि प्राप्त करने के लिए तीन नोर्म हासिल करने होते है और भारतीय खिलाड़ियों नें इस मामले मे भी अपना दबदबा साबित किया और कुल पाँच में से तीन नोर्म भारतीय खिलाड़ियों नें हासिल किए । 

अन्य प्रमुख परिणामो में ,डुलिबला चन्द्र  6 अंक बनाकर 12वे ,ग्रांड मास्टर सुंदराजन किदाम्बी 6 अंक बनाकर 16वे ,5.5 अंक बनाकर अभिलाष रेड्डी 23वे और इंटरनेशनल मास्टर अनूप देशमुख 24वे ,देवर्षि मुखर्जी 26वे, फेनिल शाह 28वे स्थान पर रहे । 

 

निकलेश जैन