Sports

नई दिल्लीः आज ही के दिन यानी 27 मार्च को पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन के एक फैसले ने सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान बना दिया था। सचिन ने 1994 में इसी दिन भारत के लिए ओपनिंग करना शुरू की थी, लेकिन इसका श्रेय अजहरूद्दीन को ही जाता है, जिन्होंने सचिन को आगे बढ़ने का माैका दिया। 

सिद्धू की जगह की थी ओपनिंग
1994 में भारतीय टीम 4 वनडे मैचों की सीरीज के लिए आैर दूसरे मैच से ठीक पहले टीम के ओपनर बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू अनफिट हो गए। इसके कारण भारत की मुश्किलें बढ़ गईं क्योंकि टीम पहला मैच गंवा चुकी थी। अजहरुद्दीन ने सचिन को ओपनिंग करने के लिए कहा। सचिन ने भी कप्तान को निराश नहीं किया आैर और एक यादगार पारी खेलकर टीम को जीत दिलाने का काम किया। 
PunjabKesari

खेली थी 82 रनों की पारी
न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 143 रनो का लक्ष्य रखा था। भारत के लिए सचिन आैर जडेजा ओपनिंग करने आए आैर दोनों ने पहले विकेट के लिए 61 रन जोड़े। फिर जडेजा 18 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद सचिन ने तेज शाॅट लगाना शुरू कर दिए आैर 15 चाैके आैर 2 छक्के की मदद से 82 रनों की पारी खेलकर आउट हुए। आउट होने से पहले सचिन अपना काम कर गए थे आैर भारत ने मैच 7 विकेट रहते 23.2 ओवर में ही अपने नाम कर लिया। 

इसके बाद शुरू हुई गेंदबाजों की क्लास
दूसरे मैच में ओपनिंग करने के बाद सचिन को तीसरे मैच में भी माैका दिया गया आैर उन्होंने माैके का पूरा फायदा उठाकर 63 रनों की पारी, जबकि चाैथे मैच में 40 रनों की पारी खेली। इसी के साथ सीरीज 2-2 की बराबरी पर रही। फिर यहां से मुड़कर सचिन ने कभी पीछे नहीं देखा आैर अपने 24 साल के पूरे करियर में गेंदबाजों की जमकर क्लास ली। 

वनडे क्रिकेट में सचिन ने 48.29 की औसत से 344 मैचों में 15310 रन बनाए। सचिन सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर जैसे खिलाड़ियो के साथ कई मैचों में पारी की शुरुआत की । ओपनिंग करते हुए सचिन कई यादगार पारी खेलने में भी कामयाब रहे।