Sports

नई दिल्लीः दक्षिण अफ्रीका दौरे पर खेलने जा रही महिला भारतीय टीम पहले 5 फरवरी से 3 वनडे मैच और फिर 5 टी-20 मैचों की सीरिज खेलेगी। महिला भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज ने कहा कि वह अफ्रीकी सरजमी पर अभ्यास मैच खेलेगी। मिताली का मानना है कि वह अफ्रीका की धरती पर खेली है और वहां पर खेलना आसान नही है। पुरूष भारतीय टीम ने अफ्रीकी दौरे पर कोई भी अभ्यास मैच नही खेला था, शायद इसी कारण विराट सेना पहले दो टेस्ट मैच नही जीत पाई।

मिताली ने अफ्रीका जाने से पहले कहा था कि, “हम इंग्लैंड में हुए विश्व कप के लिए पहले ही गए थे ताकि परिस्थतियों से तालमेल बैठा सकें। इससे मदद मिलती है क्योंकि हम वहां जाकर अभ्यास मैच खेलने की कोशिश करते हैं और इससे हमें उछाल से तालमेल बिठाने में मदद मिलेगी क्योंकि आमतौर पर आपको उपमहाद्वीप में उछाल और नहीं मिलता। साथ ही गेंद में देर से होने वाले बदलाव भी नहीं मिलते, इस बार ऐसा होने की उम्मीद है क्योंकि हम दो नई गेंदों से खेलेंगे।” मिताली ने कहा, “ये हमारा पहला ऐसा अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट होगा जहां हम दो नई गेंदों से खेलेंगे। इसलिए हमारे लिए जल्दी जाना अहम है ताकि हम हालात को समझ सकें और उससे तालमेल बिठा सकें।”

मिताली ने अपने खिलाड़ियों को एक नई शुरुआत करने की अपील की है। जिसके चलते उन्होंने कहा कि, “मैं युवा खिलाड़ियों से कहूंगी की एक नई शुरआत करें। यह हमारे लिए अहम दौरा है और यह किसी भी तरह से आसान नहीं होगा क्योंकि हम पहले भी दक्षिण अफ्रीका में खेले हैं। दक्षिण अफ्रीका टीम काफी अच्छी है। हमने उन्हें विश्व कप में देखा है।”