Sports

कैलिफोर्नियाः आस्ट्रेलिया की महिला फुटबाल टीम ने रियो ओलंपिक क्वार्टरफाइनल में ब्राजील से मिली हार का बदला चुकता कर 6-1 की शानदार जीत के साथ कार्सन में टूर्नामेंट ऑफ नेशंस के पहले संस्करण का खिताब अपने नाम कर लिया है।  लीसा डी वाना और कैटलिन फूर्ड ने टीम के लिये दो-दो गोल दागे और ब्राजील को उसकी दूसरी सबसे बड़ी शिकस्त दे दी। इससे पहले वर्ष 1999 में ब्राजील को अमेरिका के हाथों 0-6 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी।   

आस्ट्रेलिया ने खराब शुरूआत से उबरते हुये मैच में वापसी की जब ब्राजील की कैमिला ने फ्री किक पर मैच के पहले ही मिनट में गोल कर टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। लेकिन आस्ट्रेलियाई फारवर्ड डी वाना ने छह मिनट बाद बराबरी का गोल दाग दिया।   मैच में आधे घंटे बाद एमिली वैन एगमंड ने गेंद को हवा में उछाला जो सैम कैर के पास पहुंच गयी और उसे सैम ने फूर्ड को पास किया जिन्होंने बाक्स में गेंद को पहुंचा एक और गोल कर दिया। दो मिनट बाद ही डी वाना ने फिर से कैर की मदद से अपना दूसरा गोल किया। 

इसी के साथ आस्ट्रेलिया की 32 वर्षीय सीनियर खिलाड़ी ने अपने 42 गोल भी पूरे कर लिये। हाफ टाइम तक आस्ट्रेलिया ने 4-1 की बढ़त कायम कर ली। फूर्ड ने ब्राजीली कीपर को फिर से छकाते हुये 68वें मिनट में टीम का पांचवां गोल दागा। कैर ने ब्राजीली टीम को और पस्त करते हुये दो डिफेंडरों को पास करते हुये बेहतरीन गोल किया। वर्ष 2010 में चीन में एशिया कप के बाद यह आस्ट्रेलिया महिला टीम का दूसरा बड़ा खिताब है।