Sports

सिडनीः आस्ट्रेलिया के डेविस कप कप्तान लेटिन हेविट ने इस प्रतियोगिता के ढांचे में प्रस्तावित बदलाव की कड़ी आलोचना करते हुए इसे केवल ‘पैसा कमाने’ का हथकंडा बताया और कहा कि इससे पिछले एक सदी से चल रहे टूर्नामेंट को नुकसान पहुंचेगा। दो बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन ने कहा कि अगर अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) की अगस्त में होने वाली आम सभा में इसे दो तिहाई बहुमत नहीं मिलता है तो फिर आईटीएफ अध्यक्ष डेविड हैगार्टी को इस्तीफा दे देना चाहिए।  

आईटीएफ ने पिछले महीने 25 साल के लिये अपनी योजना का खुलासा किया। उसने वर्तमान प्रारूप में बदलाव के लिये निवेश समूह कॉसमॉस के साथ तीन अरब डालर की भागीदारी की है। इस समूह की स्थापना बार्सिलोना के फुटबाल स्टार गेर्राड पिक ने की है। इस प्रारूप में डेविस कप सत्र के अंत का टेनिस फाइनल्स का विश्व कप तक सीमित रह जाएगा जिसमें 18 देश भाग लेंगे। अभी 16 देश विश्व ग्रुप में भाग लेते हैं तथा साल के चार सप्ताहांत में उनके बीच मुकाबला होता है। बाकी देशों को फिर तीन क्षेत्रीय ग्रुप में बांटा जाता है।      

आस्ट्रेलिया के सबसे सफल डेविस कप खिलाड़ी हेविट ने ‘द आस्ट्रेलियन’ समाचार पत्र से कहा, ‘‘कई लोग हैं जो इससे परेशान हैं और वे इसे पैसे कमाने का धंधा मान रहे हैं। यह पूरी तरह से पैसे के लिये करार है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह पूरी तरह से पैसे से जुड़ा है अपने देश का प्रतिनिधित्व करने से नहीं। इसका कोई मतलब नहीं बनता है। ’’ हेविट ने कहा कि वह इस कदम के पूरी तरह खिलाफ हैं और वह प्रतियोगिता को मूल रूप में बनाये रखने के लिये अपनी तरफ से हर तरह की कोशिश करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘यह (प्रस्तावित) प्रतियोगिता डेविस कप नहीं है। आप इसे डेविस कप नहीं बोल सकते हो। ’’