Sports

नई दिल्लीः वर्ष 2017 में अपने धमाकेदार प्रदर्शन से दुनिया भर के बल्लेबाजों को चमत्कृत कर देने वाले भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को क्रिकइंफो अवार्ड के 11 वें संस्करण में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ नवोदित खिलाड़ी के अवार्ड के लिए चुना गया है। कुलदीप का पहला अंतर्राष्ट्रीय विकेट ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर का धर्मशाला टेस्ट में था। कुलदीप ने वर्ष में 22.18 के औसत से 43 अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए और वह अपने नजदीकी प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के लेग स्पिनर शादाब खान ने कहीं आगे रहे जिन्होंने 25.35 के औसत से 34 विकेट लिए। क्रिकइंफो अवार्ड के 11 वें संस्करण की जूरी में इयान चैपल, कॉर्टनी वाल्श, रमीका राजा, डेरिल कुलिनन, अजित आगरकर और मार्क निकोलस जैसे दिग्गज शामिल थे।  स्टीवन स्मिथ, नाथन लियोन, हीथर नाइट, फखर कामान और मोहम्मद आमिर 2017 में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए इस अवार्ड के विजेताओं में शामिल रहे।

सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजी पुरस्कार के लिए चुने गए स्मिथ
स्मिथ को भारत के खिलाफ पुणे में ऑस्ट्रेलिया की अप्रत्याशित जीत में शानदार 109 रन बनाने के लिए सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजी पुरस्कार के लिए चुना गया। उन्होंने गाबा में साढ़े आठ घंटे में बनाए गए अपने नाबाद 141 और शाई होप के डेडिग्ले में मैच विजयी शतक को पछाड़ा। ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन के 50 रन पर आठ विकेट सर्वश्रेष्ठ टेस्ट गेंदबाजी प्रदर्शन रहा। उन्होंने भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के बेंगलुरु के इसी टेस्ट में 41 रन पर छह विकेट के प्रदर्शन को पीछे छोड़ा। इंग्लैंड को अपनी कप्तानी में विश्व कप विजेता बनाने वाली नाइट को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ कप्तान का अवार्ड मिला। नाइट ने ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ, भारत के विराट कोहली और पाकिस्तान को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी विजेता बनाने वाले सरफराज अहमद को पछाड़ा। यह पहली बार था जब महिला को इस वर्ग में नामित किया गया।  

राशिद को मिला एसोसिएट गेंदबाजी अवार्ड 
दोनों एकदिवसीय अवार्ड आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी विजेता पाकिस्तान के हिस्से में गए। जमान को भारत के खिलाफ फाइनल में नाबाद 114 रन बनाने और मोहम्मद आमिर को 16 रन पर तीन विकेट के स्पैल के लिए क्रमश: बल्लेबाजी और गेंदबाजी अवार्ड का सम्मान मिला। इन दोनों पाकिस्तानी खिलाडियों ने भारत के रोहित शर्मा के तीसरे दोहरे शतक और राशिद खान के वेस्ट इंडीज के खिलाफ सात विकेट के प्रदर्शन को पीछे छोड़ दिया। राशिद को इस वर्ष तीन अवार्ड के लिए नामित किया गया जो किसी खिलाड़ी के लिए सर्वाधिक था। उन्हें 18 रन पर सात विकेट के प्रदर्शन के लिए एसोसिएट गेंदबाजी अवार्ड मिला। टी 20 बल्लेबाजी अवार्ड एविन लुइस को उनके नाबाद 125 रन के लिए मिला जो उन्होंने भारत के खिलाफ किंग्स्टन में बनाया जबकि टी 20 गेंदबाजी अवार्ड भारत के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को बेंगलुरु में इंग्लैंड के खिलाफ 25 रन पर छह विकेट के प्रदर्शन के लिए मिला।