Sports

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना 200 वनडे पूरे करने वाले भारतीय कप्तान के लिए यह मैच काफी खास बन गया है। उन्होंने अपने 200वें वनडे मैच में अपने नाम 3 बड़े रिकॉर्ड्स दर्ज कर लिए हैं। वह वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले विश्व के दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं, साथ ही में वह अपने 200वें वनडे मैच में शतक लगाने वाले विश्व के दूसरे और अपने देश के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।
PunjabKesari
पोंटिंग को छोड़ा पीछे 
कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शतकीय पारी खेल कर अपने वनडे करियर के 31 शतक पूरे कर लिए हैं। उन्होंने इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज रिकी पोंटिंग को भी पीछे छोड़ दिया है। पोंटिंग ने 30 शतक लगाए थे और कोहली ने 31 शतक लगाकर उनको पछाड़ दिया है। कोहली इस मामले में केवल भारत के पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं। जिन्होंने वनडे में 49 शतक लगाए हैं जो एक विश्व रिकॉर्ड है।
PunjabKesari
21 साल बाद कोहली ने सूखे को खत्म कर दिया खत्म 
विराट कोहली का ये वनडे शतक इसलिए भी खास है क्योंकि उन्होंने इस सेंचुरी के साथ 21 साल का सूखा भी खत्म कर दिया है। आपको बता दें कि वानखेड़े के मैदान पर किसी भी भारतीय बल्लेबाज़ ने वनडे क्रिकेट में 21 साल बाद शतक जमाया है। उनसे पहले 1996 में सचिन तेंदुलकर ने वानखेड़े में शतक जमाया था और उसके बाद कोई भी भारतीय बल्लेबाज वनडे मैच में इस मैदान पर शतक नहीं लगा पाया। लेकिन कोहली ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ सीरीज़ के पहले मैच में शतक जमाकर इस सूखे को खत्म कर दिया। 
PunjabKesari
ऐसा करने वाले बने विश्व के दूसरे खिलाड़ी 
वनडे क्रिकेट के 200वें शतक लगाने वाले खिलाडिय़ों में विराट कोहली का नाम दूसरे नंबर पर आ गया है। विराट से पहले ये कमाल दक्षिण अफ्रीका के धुंरधर बल्लेबाज ए बी डिविलियर्स ने किया था। लेकिन कोहली ने मुंबई में जबरदस्ती पारी खेलकर इस लिस्ट में अपना नाम दूसरे नंबर पर लिखवा लिया है। कोहली ने अपने 200वें वनडे में शतक जमाकर इसको खास बना दिया है। कोहली के नाम और भी कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं।